World Liver Day: लिवर में जमी गंदगी की वजह से हो सकती है ये समस्याएं, क्या आप भी करते हैं महसूस, रखें इस तरह ध्यान

World Liver Day: लिवर हमारे शरीर का एक अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है जो कई महत्वपूर्ण कार्यों को परफॉर्म करता है। यह न केवल भोजन को पचाने में मदद करता है, बल्कि यह रक्त को साफ करने, विटामिन-डी को सक्रिय करने, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने और कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों को स्टोर करने का भी काम करता है।

liver

World Liver Day: लिवर शरीर का बहुत अहम अंग है। लिवर हमारे शरीर में कई प्रकार के काम करता है जैसे कि खाना पचाना, ब्लड को फिल्टर करना, विटामिन डी को एक्टिव करना, शुगर लेवल को बैलेंस कर रखना आदि। ऐसे में लिवर का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, लिवर में परेशानी आने की वजह से शरीर के कई कामों में परेशानी आ सकती है। अगर आप अपनी पूरी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने लवर का ख्याल रखना जरूरी है। लिवर में जब गंदगी जमा हो जाती है तब कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं होने लगती है।

हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लेबर डे मनाया जाता है। इसी के चलते हम आपको बताएंगे की लिवर में जमी गंदगी को कैसे बाहर निकाला जा सकता है। जब भी लीवर में गंदगी जमती है तो कब्ज, एलर्जी, पाचन और थकान जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर आप भी यह सारी समस्या अपने आप में महसूस करते हैं तो आपको वक्त रहते ही लीवर की गंदगी को बाहर निकाल देना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप कुछ नेचुरल खान-पान के चलते समय समय पर लिवर डिटॉक्स कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।