सर्दियों में बोरिंग खाने का स्वाद बढ़ाता है ये खट्टा-मीठा अचार, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

pickle

Instant Pickle Recipe: अचार एक ऐसी खाने की चीज है जो सभी को पसंद होती है। अचार बोरिंग से बोरिंग खाने का भी स्वाद बढ़ाने का काम करता है। भारत में सबसे ज्यादा आम का अचार लोकप्रिय है, जिसे गर्मियों के मौसम में बनाया जाता है। अचार का स्वाद खट्टा, मीठा और चटपटा होता है। इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा मौसमी अचार के बारे में बताने जा रहे हैं।

अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है, सर्दियों के मौसम में बाजारों में कई प्रकार की सब्जियां जैसे गाजर, मूली, शकरकंद आदि खूब देखने को मिलती है। लोग इन सब्जियों का इस्तेमाल सब्जी, पराठे, सूप और अन्य व्यंजन बनाने में करते हैं। लेकिन आज हम आपको सर्दियों में मिलने वाली सब्जियों का अचार कैसे बनाते हैं इस बारे में बताएंगे। मौसमी सब्जियों का अचार भी बेहद स्वादिष्ट लगता है। आज हम आपको एक स्वादिष्ट अचार की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, यह अचार खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही यह पौष्टिक भी है, तो चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाया जाए।

जानें, कैसे बनाया जाए मौसमी अचार

मौसमी अचार बनाने की सामग्री:

1 कप कद्दूकस की हुई गाजर
1 कप कद्दूकस की हुई मूली
1/2 कप कटा हुआ हरा धनिया
1/4 कप अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 टेबलस्पून नमक
1/2 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टेबलस्पून हल्दी पाउडर
1/4 टेबलस्पून जीरा पाउडर
1/4 टेबलस्पून मेथी पाउडर
1/4 टेबलस्पून सौंठ पाउडर
1/4 टेबलस्पून गरम मसाला पाउडर
1/4 कप तेल
1/4 चम्मच हींग

मौसमी अचार बनाने की विधि:

1. सभी सब्जियों को धोकर साफ कर लें।
2. फिर उन्हें कद्दूकस कर लें।
3. एक बड़े बाउल में सभी कद्दूकस की हुई सब्जियों, हरा धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, मेथी पाउडर, सौंठ पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।
4. सौंठ पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।
5. अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें हींग डालकर तड़काएँ।
6. तड़के को सब्जियों के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिला लें।
7. अब एक साफ और सूखे जार में सब्जियों के मिश्रण को भर दें।
8. जार को ढक्कन से बंद करके कम से कम 2 घंटे के लिए रख दें।
9. अब अचार सर्व करने के लिए तैयार है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News