Tihar Jail: क्या आप जानते हैं तिहाड़ जेल में कैदियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं? देश में कुल कितनी सेंट्रल जेल हैं? पढ़ें यह खबर

Tihar Jail: क्या आप जानते हैं तिहाड़ जेल में कैदियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है? दरअसल कई लोगों के मन अक्सर यह सवाल आता है कि जेल में कैदियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं। लोगों के मन में सवाल उठता हैं कि क्या कैदियों को नॉनवेज भी खाने को मिलता है।

Tihar Jail: तिहाड़ जेल का नाम सुनते हैं लोगों में दहशत हो जाती हैं। वहीं इसके साथ ही इसके बारे में और जानने की इच्छा भी लोगों में उठती हैं। दरअसल आज हम इस खबर में आपको तिहाड़ जेल के बारे में बताने वाले हैं। अक्सर लोग तिहाड़ जेल का नाम सुनकर घबरा जाते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि तिहाड़ जेल में कैदियों को क्या क्या सुविधाएं दी जाती हैं। किस प्रकार से कैदियों को तिहाड़ में ट्रीट किया जाता हैं। और किन कैदियों को तिहाड़ जेल भेजा जाता हैं? अगर आप यह सब नहीं जानते हैं तो इस खबर में हम आपको यह सब बताने वाले हैं।

400 एकड़ में फैली हुई है तिहाड़ जेल:

दरअसल हम आपको जानकारी दे दें कि हमारे देश में जब कोई कानूनी अपराध करता है तो उसे भारतीय कानून में दंड देने का प्रावधान दिया गया है। दंड के तौर पर उसपर जुर्माना लगाया जाता है या फिर उसे जेल भेज दिया जाता है। वहीं आपको जानकारी दे दें कि हमारे देश में कुल 145 सेंट्रल जेल हैं और देश की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ जेल हैं जो करीब 400 एकड़ में फैली हुई है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।