जीवन में सफल होने के लिए खुद से प्यार करना है जरूरी, यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में हुआ साबित

आज के तेज़ी से बदलते दुनिया में अपने आत्म-संबंधों को समझना और उसमें सुधार करना महत्वपूर्ण है। हाल ही में जर्मनी की मार्टिन लूथर यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन ने साबित किया है कि सेल्फ-कंपैशन और संबंधों में खुद से प्यार का गहरा संबंध है।

Necessary to love yourself: जर्मनी की मार्टिन लूथर यूनिवर्सिटी की एक अध्ययन ने हाल ही में साबित किया है कि सेल्फ कंपैशन और रिलेशनशिप में खुद से करने वाले प्यार और समर्थन का महत्वपूर्ण रोल है। इस अध्ययन के अनुसार, खुद से करने वाली मोहब्बत और जिम्मेदारी भरे संबंध हमें दूसरों को समझने और समर्थन देने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि खुद से प्यार करना और अपने प्रति दयालु रहना क्यों है जरूरी और यह कैसे हमारे संबंधों को स्थायी बना सकता है।

खुद से प्यार करने का महत्व:

स्वार्थ से अलग, सेल्फ कंपैशन का मतलब है खुद से प्यार और समर्पण से भरा होना। खुद को समझना और स्वीकार करना आत्मविकास की दिशा में महत्वपूर्ण है। खुद से प्यार करने पर ही आप अपने आप पर भरोसा कर पाएंगे। सेल्फ रिस्पेक्ट का आपके जीवन में बहुत महत्त्व होता है। यह आपको आत्मविश्वास प्रदान करता है। इसीलिए अपने आप से प्यार करना सीखे।

दूसरों को समझने का अहम् रोल:

समझदारी का आधार है खुद की भावनाओं और अनुभूतियों को समझना। दूसरों की जरूरतों और इच्छाओं को समझने से अच्छा समर्थन प्रदान किया जा सकता है। लेकिन जब तक आप अपने आप को नहीं समझ पाएंगे आप दूसरों को कैसे समझ सकते है। खुद को समझने के लिए खुद से प्यार करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

आत्मनिर्भरता का महत्व:

आत्मनिर्भरता से तात्पर्य है स्वयं पर निर्भर रहना और अपने निर्णयों को स्वीकार करना। ईमानदारी से आत्मविश्वास बढ़ता है और संबंधों में विश्वास को मजबूती प्रदान करता है। अपने आप पर आत्मविश्वास रखें और आत्मनिर्भर बने। जीवन में आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है।

खुद से करने वाली मोहब्बत का आभास:

आत्म-मोहब्बत व्यक्ति को खुश रखने में मदद करती है और दूसरों के साथ सहज संबंध बनाने में भी सहायक हो सकती है। अपने आप से प्यार करने से व्यक्ति अपने अरोग्य, बुद्धिमत्ता, और बढ़ती हुई सफलता में वृद्धि कर सकता है। साथ ही जीवन में आने वाली हर समस्या से लड़ सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News