Left Handers Day: दूसरों से अलग होती है लेफ्ट हैंडर्स की पर्सनैलिटी, लिस्ट में शामिल हैं बॉलीवुड के ये सितारे

Left Handers Day

Left Handers Day: आज 13 अगस्त है, जो लेफ्ट हैंडर्स डे के नाम से पहचाना जाता है। जो लोग बाएं हाथ से लिखते हैं या अपना काम करते हैं वह लेफ्ट हैंडर्स की श्रेणी में आते हैं। दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या 10 फीसदी है, जो सामान्य लोगों की तुलना में दूसरे हाथ का इस्तेमाल करते हैं।

आज हम आपको इस दिन के इतिहास के बारे में बताने के साथ बॉलीवुड कैसे कुछ ऐसे सेलिब्रिटीज के बारे में बताते हैं जो अपने दाएं नहीं बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं। चलिए इन सब के बारे में जानते हैं।

लेफ्ट हैंडर्स डे का इतिहास

साल 1976 में पहली बार लेफ्ट हैंडर इंटरनेशनल के संस्थापक डीन आर कैंपबेल ने लेफ्ट हैंडर्स डे सेलिब्रेट किया था। ऐसा उन्होंने बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले लोगों को होने वाले फायदे और नुकसान बताने के लिए किया था। इसके बाद ये दिन 1992 में पहली बार ये दिन सेलिब्रेट किया गया था।

दुनिया को अहिंसा का पाठ सिखाने वाले महात्मा गांधी से लेकर बराक ओबामा, रोनाल्ड बिल क्लिंटन जैसे ऐसे तमाम देखा जाए जो लेफ्ट हैंडर्स हैं। चलिए आज आपको बॉलीवुड के बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले सितारों के बारे में बताते हैं।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन हमेशा ही अपनी शानदार पर्सनैलिटी के चलते लोगों के बीच चर्चा में बने रहते हैं। उनका इतनी उम्र में भी फैशन स्टेटमेंट को फॉलो करना और अपनी दमदार आवाज तो लोगों को दीवाना बनाना यह सफर करियर की शुरुआत से लेकर आज तक जारी है।

अमिताभ बच्चन की एक और खासियत यह है कि वह अपने लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करते हैं। जिसके चलते उनकी पर्सनैलिटी बाकी सितारों से काफी अलग है।

आदित्य रॉय कपूर

आदित्य रॉय कपूर बॉलीवुड के चर्चित सितारों में से एक है। उन्हें खूब ज्यादा फिल्मों में काम करते हुए तो नहीं देखा गया है, लेकिन वह जब भी बड़े पर्दे पर आते हैं अपनी स्क्रीन प्रेजेंस से धमाल मचा देते हैं। आदित्य भी पेन चलाने के लिए लेफ्ट हाथ का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में आई उनकी वेब सीरीज नाइट मैनेजर में भी एक सीन दिखाया गया है, जिसमें वह उल्टे हाथ का इस्तेमाल कर रजिस्टर पर लिख रहे हैं और अनिल कपूर उनकी तारीफ करते हैं।

करण जौहर

करण जौहर की गिनती बॉलीवुड के सबसे सफलतम फिल्म मेकर में होती है। धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्मों का निर्माण करना हो या फिर अपने बेहतरीन डायरेक्शन के जरिए एक सुपरहिट कहानी दर्शकों के सामने पेश करना, करण इन सब में बहुत ही माहिर है। वो भी अपने लेफ्ट हाथ का इस्तेमाल करते हैं।

कपिल शर्मा

कपिल शर्मा इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे प्रसिद्ध कॉमेडियन में से एक हैं। उन्हें अपने टैलेंट के लिए किसी सबूत की जरूरत नहीं है, क्योंकि वह अच्छे से जानते हैं कि किस तरह की स्क्रीन प्रेजेंस से दर्शकों को गुदगुदाना है। कॉमेडी के साथ वो एक्टिंग में भी माहिर हैं और दर्शकों को इंप्रेस कर चुके हैं। उनकी लेफ्ट हैंड वाली पर्सनैलिटी उन्हें बाकी लोगों से अलग बनाती है।

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा बॉलीवुड के सुपरस्टार शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी हैं और अपनी बेहतरीन ऐक्टिंग के जरिए उन्होंने इंडस्ट्री में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। सोनाक्षी ने बड़े पर्दे पर हर वह किरदार निभाया है, जिसने दर्शकों को इंप्रेस किया है। अक्सर उन्हें बाएं हाथ से लिखता देख लोग हैरान हो जाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News