Travel: जामनगर में करने जा रहे हैं मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अपना प्री-वेडिंग शूट, जानें क्या है खासियत

Travel: जामनगर गुजरात का एक प्रमुख शहर होने के साथ-साथ एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है। समुद्र तट के किनारे स्थित जामनगर अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

anant ambani

Travel: जामनगर भारत के गुजरात राज्य का एक शहर है। यह कच्छ की खाड़ी के तट पर स्थित है। इन दिनों गुजरात के जामनगर की सोशल मीडिया पर खूब चर्चाएं हो रही है, दरअसल देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग फोटोशूट जामनगर में ही होने जा रही है। इसके बाद हर कोई जामनगर की विशेषताएं जानना चाहता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि जामनगर में ऐसा क्या है कि देश के सबसे अमीर व्यक्ति के बेटे की प्री वेडिंग शूट वहां होने जा रही है, तो चलिए जान लेते हैं।

मनमोहक आभापारा हिल

आभापारा हिल्स, जिसे आभापारा पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है, यह जामनगर का एक छिपा हुआ खजाना है। यह मनमोहक पहाड़ी शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर है। आभापारा हिल्स जामनगर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और यह ट्रैकिंग, पिकनिक और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। आभापारा हिल्स की ऊंचाई लगभग 300 मीटर है। पहाड़ी पर कई मंदिर और धार्मिक स्थल है जिनमें भगवान शिव का एक मंदिर शामिल है। पहाड़ी में जामनगर शहर, लखोटा झील और समुद्र का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

पहाड़ी की क्या-क्या विशेषताएं है

1. शांत वातावरण: शहर की हलचल से दूर, आभापारा हिल्स एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करता है। यह प्रकृति प्रेमियों और उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शांति और आराम चाहते हैं।

2. मनोरम दृश्य: पहाड़ी से जामनगर शहर, लखोटा झील और समुद्र का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यह दृश्य और भी सुंदर हो जाता है।

3. ट्रेकिंग: आभापारा हिल्स ट्रेकिंग के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। पहाड़ी पर कई ट्रेल्स हैं जो विभिन्न कठिनाई स्तरों को प्रदान करते हैं।

4. धार्मिक महत्व: पहाड़ी पर कई मंदिर और धार्मिक स्थल हैं। भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर, जो पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित है, विशेष रूप से प्रसिद्ध है।

आभापारा हिल्स कैसे पहुंचें

जामनगर शहर से आभापारा हिल्स तक बस या ऑटो-रिक्शा द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।पहाड़ी के आधार पर एक पार्किंग स्थल है, जहां आप अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं।

आभापारा हिल्स घूमने का सबसे अच्छा समय

अक्टूबर से मार्च तक का समय आभापारा हिल्स घूमने का सबसे अच्छा समय है। इस दौरान मौसम सुहावना होता है और ट्रेकिंग और अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आदर्श होता है।

जामनगर में घूमने की और कौन-कौन सी जगह है

लखोटा झील

लखोटा झील एक खूबसूरत झील है। झील के बीच में एक द्वीप है जिस पर एक महल है। महल अब एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। झील के किनारे कई बगीचे और उद्यान हैं।

बाल हनुमान मंदिर

यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और यह जामनगर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। बाल हनुमान मंदिर एक सुंदर मंदिर है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान हनुमान की बाल रूप की मूर्ति स्थापित है। मंदिर के शिखर पर एक ध्वज है। मंदिर के परिसर में कई अन्य मंदिर और धार्मिक स्थल हैं।

प्रताप विलास पैलेस

यह 20वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाया गया एक शानदार महल है। यह महल अब एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। प्रताप विलास पैलेस एक विशाल महल है। महल में 500 से अधिक कमरे हैं। महल में एक दरबार हॉल, एक पुस्तकालय, एक संग्रहालय और एक कला दीर्घा है। महल के परिसर में कई बगीचे और उद्यान हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News