नवंबर में बना रहे हैं घूमने का प्लान, ये है भारत की टॉप डेस्टिनेशन

नवंबर का महीना छुट्टियों और नई जगहों की खोज के लिए परफेक्ट है। अगर आप भारत की खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ खास डेस्टिनेशन्स पर ध्यान देना चाहिए।

Travel

Travel: दक्षिण भारत अपनी समृद्धि सांस्कृतिक धरोहर अद्भुत परिदृश्यों और विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यहां के पांच राज्य तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, और केरल अपनी अनोखी परंपराओं, स्थानीय व्यंजनों और अद्भुत पर्यटन स्थलों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता देखने योग्य है।

जैसे पश्चिमी घाट की पहाड़ी, खूबसूरत समुद्र तट और हरे भरे चाय के बागान सभी का दिल जीत लेते हैं। साथ ही दक्षिण भारत के इतिहास को धार्मिक स्थल जैसे मदुरै का मीनाक्षी मंदिर और बृहदीश्वर मंदिर आने वाले पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यह विविधता और सुंदरता का अद्भुत मिश्रण दक्षिण भारत को भारत के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक बनाता है।

अलेप्पी

नवंबर का महीना जब दक्षिण भारत की यात्रा करने का विचार आता है, तो अलेप्पी का नाम सबसे पहले हमारे जहन में आता है। यह केरल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि विश्वभर के सैलानियों द्वारा पसंद किया जाता है। अलेप्पी की विशेषता उसके अद्भुत बैकवॉटर्स, खूबसूरत समुद्र तट और शांत लैगून है, जो उसे एक अनूठा अनुभव देते हैं।

इसकी प्राकृतिक सुंदरता के कारण इस पर्व का वेनिस भी कहा जाता है। यहां पर अलेप्पी समुद्री तट, अलेप्पी बैकवाटर्स, कुमारकोम पक्षी अभ्यारण, वेंबनाड झील जैसे कई अद्भुत स्थलों का आनंद ले सकते हैं जो अपनी यात्रा को याद कर बना देंगे।

गोकर्ण

अगर आप नवंबर में कर्नाटक की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो गोकर्ण को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। यह जगह कूर्ग या हंपी की खूबसूरती के मुकाबले एक अलग ही अनुभव प्रदान करती है। गोकर्ण जो अरब सागर के किनारे स्थित है, न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

बल्कि इसे बेहतरीन पार्टी डेस्टिनेशन के रूप में भी मान्यता मिली है। यहां देशी और विदेशी सेनानी समुद्र किनारे की पार्टी का आनंद लेने के लिए आते हैं खासकर गोकर्ण बीच पर पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। जहां रेत और लहरों का आनंद लेने के साथ ही शानदार माहौल का भी अनुभव प्राप्त होगा।

अरकू वैली

अगर आप हिमाचल उत्तराखंड के वादियों से बोर हो गए हैं, तो दक्षिण भारत की आंध्र प्रदेश में स्थित अरकू वैली आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। विशाखापट्टनम जिले में बसी यह वैली अपने अनगिनत खूबसूरती के लिए जानी जाती है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान एक सच्चा स्वर्ग है। जहां आप कातिका वॉटरफॉल, अनंतगिरी हिल्स, भीमुनिपटनम जैसे अद्भुत जगह पर आनंद ले सकते हैं। अरकू वैली के ट्रैकिंग, हाइकिंग और कैंपिंग के रोमांच का अनुभव भी किया जा सकता है, जिससे आपकी यात्रा और भी यादगार बन जाएगी।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News