Vastu Tips: दूसरों की पहनी इन चीजों का गलती से भी न करें उपयोग, हो सकती है बड़ी मुसीबत

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Vastu Tips:- अपने बड़े बुजुर्गों से एक बात आपने अक्सर सुनी होगी। सोने का न गुमना अच्छा न मिलना अच्छा। कहने का मतलब ये कि सोना गुमा है तो नुकसान हुआ है अगर किसी का मिला है तो उसे भी अपने पास रखना अच्छा नहीं मानते। सिर्फ सोना ही नहीं ऐसी और भी कुछ चीजें जो किसी की गुम गई हैं या छूट गई हैं तो उनका उपयोग कर आप बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं या फिर कोई बड़ा नुकसान उठा सकते हैं। अक्सर हम अपने घर के बड़े भाई बहनों से मिले कपड़े या सामान भी यूज करते हैं या दोस्तों से लेकर उनका सामान भी इस्तेमाल करते हैं। वो अलग बात है, पर, किसी का सामान पड़ा मिले या छूट जाए तो उस सामान का उपयोग सोच समझ कर करें। क्योंकि दूसरों का हर सामान इस्तेमाल करने लायक नहीं होता।

रुमाल

आपको किसी का रुमाल पड़ा मिले तो उसका उपयोग कभी न करें। बल्कि वास्तु में तो किसी और का रुमाल इस्तेमाल करने की पूरी तरह से मनाही है। फिर भले ही वो रुमाल आपने किसी से मांग कर लिया हो। ऐसी मान्यता है कि दूसरे का रुमाल इस्तेमाल करने से रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"