स्वप्नफल : क्या है सपनों का रहस्य, जानिए इन चीजों को देखने के शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

सपने हमें एक रहस्यमयी दुनिया में ले जाते हैं। ये हमारी हमारे मानसिक स्थिति, भावनाएं, इच्छाएं, चिंताएं और अन्य अंतर्निहित विचारों का परिचायक हो सकते हैं। कई बार ये हमारे चेतन और अचेतन मन का प्रतिबिंब होते हैं और कई बार हम ऐसे सपने भी देखते हैं जिनका प्रत्यक्ष रूप से हमारी जीवन से कोई संबंध नजर नहीं आता। इसीलिए अब तक सपनों को लेकर विज्ञान निश्चित तौर पर किसी एक निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है।

क्या है सपनों का रहस्य

सपने हमारे मानसिक स्वास्थ्य या मानसिक स्थिति को दर्शा सकते हैं। एक शांति भरा सपना मानसिक संतुलन की स्थिति का संकेत हो सकता है, जबकि भयंकर या चिंताजनक सपने मानसिक स्वास्थ्य की समस्या का संकेत दे सकते हैं। कई संस्कृतियों में मान्यता है कि सपने आने वाले समय की भविष्यवाणी कर सकते हैं। सपने अक्सर हमारी भावनात्मक स्थिति को दर्शाते हैं। किसी से मिलना, किसी को खोना, प्यार, नफ़रत, खुशी, दुख, इत्यादि के भाव सपनों में दिख सकते हैं। सपने मानव स्वभाव की गहराइयों को छूने की क्षमता रखते हैं। किसी की चाहत, आत्म-समर्पण, अत्यधिक लगाव, चिंता इत्यादि सपनों के माध्यम से दिख सकते हैं। वहीं कई धार्मिक संस्कृतियों में सपनों को दिव्य संकेत भी माना जाता है। सपने हमारी चेतन और अज्ञेय दुनिया के बीच एक रहस्यमय संबंध का प्रतीक हो सकते हैं। यह व्यक्तिगत स्तर पर भिन्न भिन्न होते हैं और उनका अर्थ भी अलग अलग व्यक्तियों के लिए भिन्न हो सकता है। सपनों की व्याख्यान एक विशेष संदर्भ में ही संभव है, जो व्यक्ति के अनुभव, भावनाओं और सामाजिक परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हमारे यहां ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई अर्थ और संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे विभिन्न सपनों के क्या संकेत होते हैं।

सपनों के संकेत

  • सपने में शेर का दिखना: यदि आपको सपने में शेर दिखाई देता है तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपका लंबे समय से रुका हुआ कोई काम पूर्ण होनेे वाला है या कोई फैसला आपके पक्ष में आने वाला है। अगर आप शेर शेरनी के जोड़े को देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा।
  • खुद को विदेश में देखना : अगर आप खुद को विदेश में देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में परिवर्तन होने वाला है। हो सकता है आप अपने स्थान में परिवर्तन करें या आपकी दशा में कुछ बदलाव हो।
  • परिचित को देखना : अगर आप सपने में किसी परिचित व्यक्ति को देखते हैं तो ये उसके साथ प्रगाढ़ मैत्री और परस्पर प्रेमभाव का प्रतीक है।
  • बादाम देखना : सपने में बादाम देखना शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि रहेगी।
  • बिस्तर देखना : सपने में अगर आप खुद को बिस्तर बिछाते हुए देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके स्थान में परिवर्तन होगा।
  • घंटी बजना : सपने में आपको घंटियां बजती सुनाई दे तो इसका अर्थ है कि कोई शुभ समाचार आने वाला है।
  • भोजन देखना :  अगर आप सपने में खुद को बढिया भोजन करते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप स्वस्थ रहेंगे और आपका भाग्य चमकने वाला है।
  • पुल पार करना : सपने में आप खुद को कोई पुल पार करते देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में सकारातमक परिवर्तन होने वाला है।
  • बादल देखना : आप सपने में गहरे काले बादल देखते हैं तो ये अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सफलता और संपन्नता आएगी।
  • दूब देखना : अगर आप दूब यानी तीन पत्ती वाली घास सपने में देखते हैं तो ये शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सौभाग्य आने वाला है। इसे सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News