World Athletics Day 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व एथलेटिक्स दिवस, क्या हैं इसका उद्देश्य और कैसे हुई शुरुआत

World Athletics Day 2024: हर साल पूरी दुनिया में 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य है युवाओं में एथलेटिक्स के बारे बताना उन्हें फिटनेस के प्रति जागरूक करना।

Saumya Srivastava
Published on -

World Athletics Day 2024: दुनियाभर में 7 मई को वर्ल्ड एथलेटिक्स डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य एथलेटिक्स के बारे में युवाओं को जागरूक कर और उनकी भागीदारी बढ़ाना से है। वहीं उनको फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। इसके साथ ही आईएएएफ की ओर से इस दिन को एक सामाजिक जिम्मेदारी परियोजना ‘एथलेटिक्स फॉर ए बेटर वर्ल्ड’ के रूप में भी स्थापित किया गया था। आइए जानते है कि आखिर कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत।

विश्व एथलेटिक्स दिवस की शुरूआत

साल 1996 में सबसे पहले विश्व एथलेटिक्स दिवस को मनाने की शुरुआत हुई थी। तब से लेकर आज तक इस दिन को एक त्योहार की तरह मनाया जाता है। विश्व एथलेटिक्स दिवस की स्थापना IAAF अध्यक्ष प्रिमो नेबियोलो ने किया था। उस समय लोगों को इस दिन फिटनेस और एथलेटिक्स दिवस के बारे में बताया जाता था। ये सिलसिला आज भी चल रहा है। हर साल 7 मई को इस दिन को मनाया जाता है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava