सपनों का संसार : जानिए क्या है सपने में सब्जियां देखने के संकेत, अगर सब्जी खरीदते देखें तो हो सकता है ये लाभ

Secret of Dreams

Mysterious world of dreams : सपने हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं और इसे हम दैनंदिन प्रक्रिया की तरह ही देखते हैं। लेकिन कई बार ये सोचने पर भी मजबूर हो जाते हैं कि क्या सपने सिर्फ हमारी मानसिक भावनात्मक स्थितियों का प्रतिबिंब है या ये हमें किसी दूसरी दुनिया से भी जोड़ते हैं। क्योंकि कई  स्थानों पर ये मान्यता भी है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं और आने वाले समय को लेकर अलग अलग संकेत देते हैं।

क्या है विभिन्न सपनों का अर्थ

सपने भविष्यवाणी करते हैं..इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। विज्ञान और मनोविज्ञान में सपनों को लेकर कई शोध हुए हैं और अब भी जाती है। वहीं विभिन्न संस्कृतियों में वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है और उनके संकेतों का भी वर्णन है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में भी सपनों के बारे में बताया गया है। कई सपनों को देखने के संकेत, वो किस समय देखें गए हैं उस अनुसार उनका फलदायी होना और किस व्यक्ति पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं..इन सारी बातों को बताया गया है। आज हम जानेंगे कि सपने में अलग अलग तरह की सब्जियों को देखने का क्या अर्थ है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।