World Sparrow Day: कंक्रीट के जंगल में अपना घरौंदा ढूंढ रही नन्ही गौरैया, ऐसे करें संरक्षण

World Sparrow Day

World Sparrow Day 2023: आंगन में चहचहाती गौरैया को हम चीं चीं, चिरैया, चिड़िया सहित कई तरह से नामों से जानते हैं। फुदकते हुए खुशहाल जीवन का रंग दिखाने वाला यह पक्षी कई देशों में पाया जाता है। हालांकि, बढ़ते प्रदूषण और अन्य कारणों की वजह से अब इनकी संख्या में काफी कमी आ गई है और इनके अस्तित्व पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

यही वजह है कि गौरैया के प्रति लोगों के रुझान को बढ़ाने और उनके संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। आज हम आपको इस दिन के बारे में और गौरैया के बारे में कुछ बातें बताते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।