विदेश घूमने का बना रहें प्लान तो पांच बिना वीजा वाले खूबसूरत देशों की जरूर करें सैर

travel tips

Visa Free Countries for Indian: इंसान अक्सर कुछ नया करने की चाह रखता है। वह अलग-अलग जगहों को घूमने की ख्वाहिश रखता है। वहीं भारत एक पर्यटक स्थलों के मामले में धनी देश है। यहां कई ऐसे स्थान हैं जो कि सैलानियों के मन मोहने में लेते हैं। हालांकि कुछ लोग होते हैं, जिनको विदेशों में घूमने का शौक होता है। वह भारत के साथ-साथ ही विदेशों में घूमने की चाहत रखते हैं। इस आर्टिकल में आज हम बताएंगे कि कौन कौन से ऐसे देश हैं जहां भारतीय सैलानी बिना वीजा के भी घूमने जा सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं।

फिजी

फिजी एक आईलैंड है। अगर किसी सैलानी को आईलैंड घूमने का मन हो तो यहां जरूर जा सकता है। यहां आप बिना वीजा के 120 दिनों तक घूम सकते हैं। यहां आपको घूमने के लिए फिजी म्युजियम, गार्डेन ऑफ स्लीपिंग जॉएंट और फॉरेस्ट पार्क जैसे कई खूबसूर जगहें हैं। जहां आप एक खूबसूरत पल बिता सकते हैं।

मॉरिशस

मॉरिशस अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यहां भारतीय सैलानी 90 दिनों तक घूम सकते हैं। यहां पर सैलानी वाटर स्पोर्ट्स का खूब आनंद लेते हैं। वहीं इस देश में आपको उत्तर प्रदेश और बिहार की तरह भोजपुरी बोलने वाले भी मिल जाएंगे। इस देश में घूमकर आप कई यादे बना सकते हैं।

भूटान

भूटान भारत का पड़ोसी देश है। यहां बौद्ध धर्म के अनुयायी रहते हैं। यह देश भारतीय सैलानियों को बिना वीजा के भी जाने का मौका देता है। इस देश में आप हवाई और सड़क मार्ग से भी जा सकते हैं। इस देश का दृश्य प्राकृतिक सौंदर्य के साथ पहाड़ियों से घिरे होने के कारण काफी मनोरम होता है।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक बहुत सुंदर देश हैं। यहां भारतीय सैलानी बिना वीजा के भी घूमने जा सकते हैं। यह देश ऐतिहासिक मंदिरों और ज्वालामुखी वाला पहाड़ियों से घिरे होने के कारण काफी मनोरम है।

सेशेल्स

आपको बता दें सेशल्स 115 द्वीपों वाला देश है। यहां भारतीय सैलानी बिना वीजा के घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ कई मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे। जो कि आपकी खूबसूरत यादों का हिस्सा बन जाएगी। अगर आप विदेशों में घूमने का प्लान बना रहें तो इन जगहों पर आप बिना वीजा के साथ जा सकते हैं। हालांकि आप जाने से पहले एक बार इन देशों के दिशानिर्देशों को जरूर चेक कर लें।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News