फेफड़ों में बलगम जमने और खांसी की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, जल्द मिलेगी राहत

प्रदूषण की समस्या से कई परेशानी होने लगती हैं। ऐसे में सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण खांसी की समस्या बढ़ जाती है।

lungs and cough

Mucus in lungs: खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। आज के समय में बीमारियों की कोई उम्र नहीं है, कब, किसको, कौन सी बीमारी हो जाए कोई पता नहीं हैं। वहीं महानगरों में फैला प्रदूषण और खतरनाक होता है। जिससे वायु प्रदूषित रहती है जोकि सीधा फेफड़े पर असर डालती है। जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होने लगती है। वहीं फेफड़े में बलगम चिपकने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे खांसी की समस्या होने लगती है। हालांकि फेफड़े में चिपके बलगम को आसानी से कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन से उपाय हैं।

अदरक

ज्यादा खांसी और फेफड़ों में चिपके बलगम को निकालने में अदरक काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इन समस्याओं से जल्द छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

नमक पानी

फेफड़ों में अगर बलगम चिपके रहते हैं तो यह काफी समस्या पैदा करती है। इसको ठीक करने के लिए पानी को गुनगुना करके उसमें एक-दो चुटकी नमक डालकर उसी पानी का गरारा करते हैं तो बहुत जल्दी आपको कफ, खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी काफी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जोकि फेफड़े में जमे बलगम  को निकालने और खांसी की समस्या को से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

गर्म पानी का भाप

फेफड़ों में जमें बलगम और खांसी की समस्या को छुटकारा दिलाने में गर्म पानी का भाप काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे रोजाना करने से जल्दी ही छुटकारा मिलता है।

धूम्रपान से रहें दूर

सिगरेट जैसी अन्य स्मोकिंग सामाग्री से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में स्मोकिंग करने वाला व्यक्ति स्मोकिंग नहीं करता है तो इस तरह की बीमारी से दूर रहने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर जरूर सलाह लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News