कटहल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों का होता है ईलाज

Manisha Kumari Pandey
Published on -

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। फिलहाल यह मौसम कटहल (jackfruit) का है। बाजारों और सब्जी की दुकानों पर कटहल इस मौसम में खूब बिकते हैं। भारत में इसे लोग खाना भी खूब पसंद करते हैं और अलग-अलग पकवानों को बनाकर इसका सेवन भी करते हैं। जब कटहल कच्चा होता है इसका इस्तेमाल आचार और सब्जियों में किया जाता है और जैसे ही यह पक जाए और उसके बीज बड़े हो जाए, तो लोग इसका इस्तेमाल फलों की तरह करते हैं, जो खाने में बहुत ही मीठा होता है। आमतौर की भाषा में इसे “वेजिटेबल मीट” भी कहा जाता है। यह कई गुणों से भरपूर होता है, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, आईरन, सोडियम, जिंक और अन्य स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर कटहल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे (benefits of jackfruit)।

यह भी पढ़े… बूस्टर ड्राइव शुरू होने से पहले Vaccine के दामों में हुए कई बदलाव, अब इतनी होगी कीमत, जाने यहाँ

कटहल में अधिक मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसलिए यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करता है। कई स्टडी के मुताबिक कटहल हृदय रोग और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करता है। ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए यह एक प्राकृतिक उपाय है। साथ ही पाचन क्रिया को भी सही बनाने का काम करता है इसमें फाइबर और सेहतमंद तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को सुधारता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"