मिलावटखोरों की खैर नहीं, चलित प्रयोगशाला से हो रही निगरानी, तत्काल एक्शन होगा

अनूपपुर,  वेद शर्मा।  मध्यप्रदेश के नागरिकों को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्वक (Pure and quality) खाद्य सामग्री  मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य शासन ने मिलावट से मुक्ति अभियान  (Milavat se mukti abhiyan) की शुरूआत की है। इसके अंतर्गत दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले खाद्य प्रदार्थ दूध(Milk) घी (Ghee) मावा (Mawa) पनीर (Paneer) दही (Curd) मिठाइयाँ (Sweets) मिर्च (Chili) मसाले (Spices) तेल (Oil) आदि में किसी भी प्रकार की मिलावट को रोकने के लिए चलित खाद्य प्रयोगशाला  त्वरित परीक्षण किया जायेगा। यह  सुविधा प्रदेश के सभी संभागो में प्रदान की गई है। चलित खाद्य प्रयोग शाला पूर्णतः वातानुकूलित तथा आधुनिक उपकरणों  से युक्त है, इसके अंतर्गत मिल्क स्कैनर, पीएच मीटर, रेफे्रेटोमीटर, टी.पी.आर. मीटर, पैथोलॉजिन किट के साथ बैलेन्स, मिक्स ग्राइंडर, हाट एयर ओवन, गैस सिलेण्डर, कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि सुविधाएँ उपलब्ध है। जिनकी सहायता से खाद्य प्रदार्थो का प्रारंभिक परीक्षण किया जायेगा और गड़बड़ी पाए जाने पर तत्काल एक्शन होगा।

चलित खाद्य परीक्षण प्रयोग शाला में उपलब्ध टेलीविजन  एवं लाउडस्पीकर की मदद से आम नागरिको को खाद्य प्रदार्थो में मिलावट का तत्काल परीक्षण कराने के लिए प्रयोग की सुविधा का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जायेगा। आम नागरिक मात्र 10 रूपये शुल्क जमा कराकर खाद्य प्रदार्थो में होने वाली मिलावट की जाँच करा सकेंगे, इस प्रयोग शाला में 67 प्रकार के खाद्य प्रदार्थो की जाँच की जायेगी। प्रदेश सरकार की ऐसी मंशा है कि मिलावट करने वाले गिरफ्त में आएंगे और ईमानदार व्यवसायी निर्भय होकर अपना व्यापार कर पायेंगे साथ ही आम नागरिक शुद्ध खाद्य प्रदार्थ प्राप्त कर सकेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....