Ashoknagar News : खाद की कालाबाजारी पर प्रशासन की कार्रवाई, एक दुकान सील

बता दें कि दुकान पर किसी और स्थान से खाद बांटने का आरोप था जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। इसी बीच प्रशासन ने खाद की उपलब्धता बनाये रखने एवं उसके उचित वितरण की बात कही है।

अशोकनगर, हितेंद्र बुधौलिया। पूरे मप्र (MP) की तरह ही अशोकनगर (Ashoknagar) में भी किसान DAP खाद की समस्या से जूझ रहा है। वहीं कुछ मुनाफाखोर व्यापारी खाद की कालाबाजारी करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। बता दें कि किसान 2 दिन से सोसाइटी के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें मायूसी ही हाथ लग रही है। खाद की किल्लत के बीच प्रशासन भी एक्शन मोड पर है और मुनाफाखोरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है। इसी के चलते आज अशोकनगर कलेक्टर (Ashoknagar Collector) ने खुद खाद की दुकानों का औचक निरीक्षण किया, जिसके चलते महाकाल ट्रेडर्स नाम की एक खाद दुकान पर सील की कार्रवाई की गई। बता दें कि दुकान पर किसी और स्थान से खाद बांटने का आरोप था जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है। इसी बीच प्रशासन ने खाद की उपलब्धता बनाये रखने एवं उसके उचित वितरण की बात कही है।

Ashoknagar News : खाद की कालाबाजारी पर प्रशासन की कार्रवाई, एक दुकान सील Ashoknagar News : खाद की कालाबाजारी पर प्रशासन की कार्रवाई, एक दुकान सील

यह भी पढ़ें…Video : तो क्या आ रही है ‘जब वी मेट 2’, करिश्मा कपूर होंगी लीड हीरोइन!

2 दिन पहले जिले में हुई अचानक बारिश के बाद आगामी गेंहू, चना की फसल की बोनी के लिये पानी की चिंता छोड़ किसान अब खाद एवं बीज के लिए हाथ पैर मारने लगे हैं। यकायक खाद की मांग बढ़ने एवं सोसायटियों में खाद ना होने के कारण जिला मुख्यालय पर विपणन संघ की शासकीय दुकान सहित निजी खाद की दुकानों पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी है। किसान 5-6 घण्टे लाइन में लग कर DAP ले पा रहे है, उस पर भी एक हैक्टर पर 3 बोरी डीएपी खाद देने को लेकर किसानों ने नाराजी है, किसानों का कहना है प्रति विघा 20 किलो के अनुसार खाद मिलना चाहिये। साथ ही किसान जिले भर की सोसाइटियों पर खाद के विक्रय की मांग कर रहे है। साथ ही जिला मुख्यालय पर सरकारी खाद विक्रय केंद्र पर काउंटर बढ़ाने की मांग कर रहे है।

जिले में खाद को लेकर किसानों के बीच पनप रहे असन्तोष एवं खाद की लगातार बढ़ रही मांग के बाद स्थानीय प्रशासन एक्टिव मूड में दिख रहा है। कल प्रशासन ने प्रतिबंधित खाद से भरा ट्रक जब्त किया था और आज कलेक्टर आर.उमा महेश्वरी ने 3-4 दुकानों का निरीक्षण किया है। किसानों द्वारा कीमत से ज्यादा मूल्य पर खाद विक्रय की शिकायत की थी। कलेक्टर ने शासकीय खाद बिक्री केंद्र का भी निरीक्षण किया है। किसानों की शिकायत के बाद एसडीएम रवि मालवीय ने महाकाल ट्रेडर्स की दुकान को को सील कर दिया है। शिकायत मिली थी कि यहां कब दुकानदार दुकान को बंद करके किसी अन्य स्थान से ज्यादा दाम पर किसानों को खाद बेच रहा था। किसानों की एक बड़ी मांग को प्रशासन ने मांग ली मान लिया है जिले की 30 सोसाइटी ऊपर रासायनिक खाद भेजा जा रहा है और संबंधित क्षेत्र के किसानों को वहीं से खाद वितरित करने का प्रबंध किया जा रहा है साथ ही कलेक्टर एवं विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि खाद की कोई कमी जिले में नहीं है।

यह भी पढ़ें… जबलपुर में अतिथि शिक्षकों का अनोखा प्रदर्शन, नर्मदा में उतरकर किया जल सत्याग्रह