गबन मामले में 27 साल बाद आया फैसला, आरोपी को कारावास

High court employees

BALAGHAT  NEWS : बालाघाट आरक्षी केन्द्र बिरसा के 27 वर्ष पुराने 28 कर्मचारियों की अवैध रूप से क्रमोन्नति बताकर उनके नाम से अवैध बिल बनाकर 3 लाख 47 हजार 480 रूपये ऐरियर्स की राशि का गबन करने वाले आरोपी तत्कालिन दमोह केन्द्र प्रभारी रीवा जिला अंतर्गत गोविंदगढ़ थाना के उड़की निवासी 70 वर्षीय छोटेलाल तिवारी को बैहर न्यायालय के न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी कृष्णकांत बागरे की अदालत ने दोषी पाते हुए 03 वर्ष का सश्रम कारावास और कुल 10 हजार रूपये के अर्थदंड से दंडित करने का आदेश दिया है। मामले में अभियोजन की ओर से सहायक जिला अभियोजन अधिकारी विमल सिंह ने पैरवी की थी।

यह था मामला 
सहायक जिला अभियोजन अधिकारी विमलसिंह ने बताया कि दमोह संकुल में छोटेलाल तिवारी, वेतन प्रभारी के पद पर पदस्थ था। जिसने कर्मचारी आर.पी.मेरावी, बी.पी.लाल, डी.एस.उइके, बेला, एम.एल.ब्रम्हे, आर.के.सिंह, एन.एस.धुर्वे, डी.एस.धुर्वे, ए.एल.टेकाम, बी.एल.मर्सकोले, जे.एल.बजोरे, जी.एस.अड़मे, टी.आर.हिरवाने, एच.एल.सैयाम, ए.एस.मरकाम, व्ही.एस.मेश्राम, सी.एल.पंचतिलक, जानन मेश्राम, एस.एस.धुर्वे, टी.एस.जाटव एवं एन.डी.पंवार सहित 28 कर्मचारियों को क्रमोन्नति के पात्र नहीं होते हुए भी षडयंत्रपूर्वक उक्त कर्मचारियों की क्रमोन्नति के संबंध में दस्तावेज तैयार किये। जिन दस्तावेजों के आधार पर उसने, उनके नाम से शासन द्वारा जारी राशि को फर्जी आहरण पत्र तैयार कर अन्य साथियों रजपालसिंह एवं भोजराज मेश्राम के साथ मिलकर वर्ष 1990 से 1993 के मध्य गबन किया था। जिसकी शिकायत होने पर बिरसा पुलिस द्वारा 31 मई 1996 को एफआईआर दर्ज कर प्रकरण की विवेचना शुरू की गई। विवेचना में पुलिस ने कर्मचारियों के बयान दर्ज किये। जिसमें पुलिस ने आरोपियों द्वारा तैयार फर्जी आहरण संबंधी दस्तावेज, जिन कर्मचारियों के नाम पर क्रमोन्नति के आधार पर पैसा आहरित किया जा रहा था, उनके क्रमोन्नत नहीं होने के संबंध में संबंधित विभाग से दस्तावेज तथा एसबीआई बैंक से राशि प्राप्त किये जाने संबंधी दस्तावेज जब्त कर आरोपियों को अभिरक्षा में लिया।

कूटरचित दस्तावेज तैयार किए 

आरोपियों द्वारा कूटरचित दस्तावेज तैयार कर उनका असली के रूप में प्रयोग करने एवं राशि आहरित कर गबन करने के तथ्य के आधार पर विवेचना उपरांत बिरसा पुलिस ने अभियोग पत्र माननीय न्यायालय में पेश किया। जिसमें विचारण अवधि के दौरान दो आरोपियों रजपालसिंह एवं भोजराज मेश्राम की मृत्यु हो गई। जिसमें 27 साल बाद मामले में विचारण के दौरान पेश की गई साक्ष्य तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होकर न्यायालय द्वारा आरोपी को सश्रम कारावास और अर्थदंड की सजा से दंडित करने का फैसला दिया है।

बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News