MP News: सीएम मोहन यादव के स्कूलों की मनमानी के खिलाफ दिए निर्देशों पर जिला कलेक्टरों का एक्शन, कहीं एफआईआर दर्ज तो कहीं दर्ज़ करने की तैयारी पूरी

जबलपुर जिला प्रशासन की तरफ से अभिभावकों के संदेश दिया गया है कि निजी स्कूलों द्वारा निर्धारित विशेष दुकान से अधिक एवं अनुचित मूल्य पर कॉपी, किताबें और यूनिफार्म को न खरीदें। वहीं इन स्कूलों पर मध्यप्रदेश निजी विद्यालय (फ़ीस एवं अन्य विषयों का विनियमन) अधिनियम-2017 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

cm mohan yadav

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और जबलपुर जिले में कलेक्टर द्वारा बुक स्टोर और निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। दरअसल, जबलपुर जिले में अभिभावकों की तरफ से प्रशासन को शिकायत की गई थी कि निजी स्कूलों द्वारा विशेष दुकान से कॉपी-किताबें, यूनिफार्म, जूते, टाई बैग आदि खरीदने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। वहीं इसी शिकायत पर जबलपुर के कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देश पर जिला प्रशासन ने 18 निदी स्कूलों पर एफआईर दर्ज की जा चुकी है।

अभिभावकों को दिया गया संदेश

जबलपुर जिला प्रशासन की तरफ से अभिभावकों के संदेश दिया गया है कि निजी स्कूलों द्वारा निर्धारित विशेष दुकान से अधिक एवं अनुचित मूल्य पर कॉपी, किताबें और यूनिफार्म को न खरीदें। वहीं इन स्कूलों पर मध्यप्रदेश निजी विद्यालय (फ़ीस एवं अन्य विषयों का विनियमन) अधिनियम-2017 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं इन स्कूलों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके अलावा समिति की ओर से निजी स्कूलों के प्रबंधन और विषय विशेषज्ञों से बातचीत करके उचित मूल्य पर कॉपी-किताबें और यूनिफॉर्म को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया की जा रही है।

private school case

भोपाल में पकड़ा गया स्कूलों का फर्जीवाड़ा

राजधानी भोपाल में निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों को विशेष दुकान से कॉपी-किताबें, यूनिफॉर्म खरीदने के निर्देश पर स्कूलों का फर्जीवाड़ा सामने आया है। दरअसल, कलेक्टर की टीम ने औचक निरीक्षण करते हुए कई अभिभावकों से बात की तो सामने आया कि निजी स्कूलों द्वारा चिन्हित दुकानों पर ही स्कूल के सामान को खरीदने की बात कही है। इस दौरान बुक्स एंड बुक्स और न्यू स्नेह बुक सेंटर पर स्कूल विशेष की किताबें पाई गई, जिस पर कार्रवाई करने की बात की गई है।

Bhopal

सीएम मोहन यादव ने सख्त कार्रवाई के दिए थे निर्देश

गौरतलब है कि 1 अप्रैल को प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव ने निजी स्कूलों पर मनमानी पर नकेल कसने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि उन स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाए जो अभिभावकों को दुकान विशेष पर कॉपी-किताबें, यूनिफॉर्म खरीदने का दबाव डालते हैं। इस दौरान निजी स्कूलों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News