कृषि मंत्री कमल पटेल का बड़ा बयान- संबल योजना में जुड़ेंगे अब इन किसानों के नाम

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की ढाई एकड़ से कम जोत है, उन्हें संबल योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाए।

कृषि मंत्री

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कृषि मंत्री (Minister of Agriculture)  कमल पटेल (Kamal Patel) ने किसानों को लेकर एक और बड़ा फैसला किया है। कृषि मंत्री ने कहा है कि जिन किसानों की ढाई एकड़ से कम जोत है, उन्हें संबल योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाए।इससे पहले खिरकिया विकासखंड के 800 संबल हितग्राहियों के नाम फिर से जोड़ने के निर्देश दिए गए थे।

यह भी पढ़े.. LIC Policy: हर दिन 160 रुपये की बचत से पा सकते है 23 लाख, यहां देखें पूरी डिटेल्स

दरअसल, आज कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले के मसन गांव में ‘मेरा गांव – मेरा तीर्थ’ अभियान अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन किसानों की ढाई एकड़ से कम जोत है, उन्हें संबल योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाए। उन्होंने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ प्रदान कर लाभान्वित किया। मेरा गाँव -मेरा तीर्थ अभियान का मूल उद्देश्य गरीबों, किसानों की समस्या को दूर करना है। इस अभियान के माध्यम से गरीबों को प्रदेश सरकार की योजनाओं से घर बैठे लाभान्वित किया जाएगा।

कृषि मंत्री ने ग्राम पंचायत भवन का भूमि-पूजन करते हुए कहा कि 20 लाख रुपए की राशि से नवीन भवन का निर्माण होगा। साथ ही मसनगाँव नदी पर स्टॉप डेम, मसनगाँव से खमलाय ग्रेवल मार्ग 3 किलोमीटर, योगेश पाटिल के घर से सिराली रोड तक 500 मीटर ग्रेवल मार्ग, शिवनारायण मालवीय के खेत से खमलाय रोड तक 700 मीटर ग्रेवल मार्ग, कमताड़ा से मुर्गा माइनर 2 किलोमीटर ग्रेवल मार्ग, सिराली रोड से मोहन भामरे के खेत तक 1 किलोमीटर ग्रेवल मार्ग भी जल्द ही बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़े.. NIMHANS Recruitment 2021: 275 पदों पर निकली है भर्ती, सैलरी 50 हजार पार

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि मसन गांव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 75 हितग्राहियों को आधार कार्ड, 102 हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची, 11 हितग्राहियों को मनरेगा जॉब कार्ड, 260 हितग्राहियों को पेंशन योजना, 302 हितग्राहियों को गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, 457 हितग्राहियों आयुष्मान कार्ड, 162 हितग्राहियों को तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जोड़ कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

बता दे कि इससे पहले शनिवार को कृषि मंत्री  कमल पटेल ने हरदा जिले के खिरकिया विकासखंड के ग्राम पोखरनी में आयोजित शिविर में ‘ मेरा गांव – मेरा तीर्थ ‘अभियान का शुभारंभ  में 800 संबल हितग्राहियों के नाम फिर से जोड़ने के निर्देश दिए थे। वही उन्होंने ग्राम पंचायत के लापरवाह पंचायत सचिव सुरेश राजपूत को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के भी निर्देश दिए थे।