LIC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। LIC ने होम लोन को 6 महीने तक माफ करने का फैसला किया है। इसके तहत गृह वरिष्ठ योजना के तहत ऋण लेने वाले ग्राहकों को 6 चुनिंदा महीने EMI नहीं देनी होगी।इस स्कीम के दायरे में सरकारी बीमा कंपनियों, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स आएंगे।

यह भी पढ़े.. दमोह उपचुनाव 2021: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, 10वें स्थान पर ज्योतिरादित्य सिंधिया

दरअसल, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) देश के बुजुर्गों के लिए होम लोन (Home Loan) पर एक बढ़िया स्कीम लेकर आया है, इसके तहत बुजुर्गों को होम लोन (Home Loan0 की 6 EMI को भरने से पूरी तरह छूट मिलेगी। खास बात ये है कि इसमें सभी केंद्र और राज्य सरकार (State Government) के कर्मचारी (Government Employees) और पेंशनर्स होंगे।

इसके साथ रेलवे, डिफेंस और बैंकों (Bank) के कर्मचारी और पेंशनर्स (Pensioners) भी आएंगे जो डिफाइंड बेनेफिट पेंशन स्कीम के तहत कवर्ड हैं। नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी की ओर से शुरू की गई इस स्कीम नाम गृह वरिष्ठ (Griha Varishtha) है। EMI में छूट 37वीं, 38वीं, 73वीं, 74वीं, 121वीं और 122वीं EMI पर लागू होगी, जिसे आउटस्टैंडिंग प्रिंसिपल यानी बकाया मूलधन में एडजस्ट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े.. Transfer : मध्यप्रदेश में डिप्टी कलेक्टरों के तबादलें, यहां देखें लिस्ट

LIC Housing Finance की ओर जारी बयान के मुताबिक ‘गृह वरिष्ठ स्कीम के तहत इस स्कीम के लिए अप्लाई करने के वक्त ग्राहक की उम्र 65 साल तक हो सकती है, इस लोन की अवधि ग्राहक की 80 साल की उम्र तक होगी या फिर अधिकतम अवधि 30 साल होगी, इसमें से जो भी पहले आए।