MP News: पर्यावरण दिवस से गंगा दशमी तक प्रदेश में चलेगा जल स्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन का अभियान, सीएम मोहन बोले “जल ही जीवन है केवल घोष वाक्य नहीं”

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा अमृत 2.0 योजना के जल संरचनाओं के उन्नयन कार्य के तहत नदी, झीलों, तालाबों, कुओं समेत आदि संरचनाओं को प्रदेश के संस्थाओं द्वारा मिलकर कराए जाएंगे।

cm mohan

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 5 जून को पर्यावरण दिवस से गंगा दशमी त्यौहार तक जल स्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन को लेकर पूरे राज्य में अभियान चलाए जाने की बात कही है। इस दौरान प्रदेश के हर जिले में नदी, कुआं, तालाब, बावड़ी जैसे अन्य जलश्रोतों को साफ करने के लिए कई प्रकार की गतिविधियां की जाएंगी। साथ ही इनके जरूरत पड़ने पर इनके गहरीकरण का कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य जल स्रोतों के प्रति समाज को जागृत करने के साथ ही जनता का जल स्रोतों से संबंध विकसित करने में भी सहायता मिलेगी।

जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया जाएगा

गंगा दशमी के त्यौहार पर जल स्रोतों के संरक्षण को लेकर सीएम मोहन यादव ने संदेश जारी किया है। वहीं, गंगा दशमी के त्यौहार को लेकर उन्होंने कहा कि यह गंगा माँ के अवतरण का दिन है। इन्हीं से भारतीय संस्कृति विश्व में जानी जाती है। यह कार्यक्रम जनप्रतिनिधियों के द्वारा की जाएगी, जिसका समन्वय कलेक्टर के द्वारा किया जाएगा।

सभी संगठनों से शामिल होने का अनुरोध

सीएम मोहन यादव ने इस मौके पर प्रदेश के सामाजिक संगठनों चाहे वह शासकीय हो या अशासकीय सभी से शामिल होने का अनुरोध किया है। इस कार्यक्रम से भविष्य में जल स्रोतों के संरक्षण से संबंधित कार्य योजनाओं को बनाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने इस दौरान होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों को आयोजित किए जाने की भी बात कही है, जिसमें उज्जैन की क्षिप्रा परिक्रमा, चुनरी उत्सव आदि कार्यक्रम शामिल हैं।

जल ही जीवन है, केवल घोष वाक्य नहीं

सीएम मोहन यादव ने कहा कि जल ही जीवन है केवल घोष वाक्य नहीं। यह हमारे जीवन के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। प्रदेश में 212 नदियां हैं, जोकि पेयजल की आपूर्ति करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जल स्रोतों के संरक्षण के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारी पीढ़ी का जल संरचनाओं की महत्ता से परिचित होने के साथ संबंध को प्रगाढ़ बनाने का है।

अतिक्रमओं को कराया जाएगा मुक्त

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जल स्रोतों के संरक्षण कार्यक्रम को लेकर कहा कि यह अभियान शुरूआत में 5 से 15 जून के बीच तक चलाया जाएगा। वहीं, इसके बाद इसकी अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान नदियों और तालाबों से जो मिट्टी निकलेगी उसे किसानों के खेतों में इस्तेमाल कनरे के लिए मुहैया कराई जाएगी। वहीं, जल स्रोतों पर अतिक्रमणों को कलेक्टर के जरिए मुक्त कराया जाएगा, जिसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन स्थानों को समाज के लिए संरक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि पर्यावरण दिवस से लेकर गंगा दशमी तक जल स्रोतों के प्रभावी कार्य किए जाएंगे, जिससे गौरव की अनुभूति के अवसर प्रदान होंगे।

जल संरचनाओं के किनारे विकसित किए जाएंगे पार्क

नमामि गंगे परियोजना के नाम से प्रारंभ हो रहे जल स्रोतों के संरक्षण अभियान के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण विकास और शहरी क्षेत्रों में नगरीय विकास एवं आवास और नोडल विभाग खोले जाएंगे। इस अभियान में स्रोतों के चयन और उन्नयन कार्य के ले जीआईएस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसकी मोबाइल एक के जरिए जीयो-टैगिंग की जाएगी। वहीं जल संरचनाओं के आस-पास स्वच्छता और अतिक्रमण रोकने के खातिर फेंसिंग के रूप में वृक्षारोपण की गतिविधियों को प्रोत्साहित की जाएगी और किनारों को पार्क क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। वहीं, स्वच्छ भारत मिशन के तहत गंदे पानी को शोधित कर संरचननाओं में छोड़ा जाएगा।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा अमृत 2.0 योजना के जल संरचनाओं के उन्नयन कार्य के तहत नदी, झीलों, तालाबों, कुओं समेत आदि संरचनाओं को प्रदेश के संस्थाओं द्वारा मिलकर कराए जाएंगे। वहीं, इन जल संरचनाओं का इस्तेमाल पर्यटन, मत्स्य पालन, सिंघाड़े का उत्पादन और भू-जल संरक्षण करने के लिए प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा आबादी वाले इलाकों में बंद हो चुके रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News