फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल ने मनाया 75वां स्थापना दिवस

यह आयोजन में शिवाजी नगर, भोपाल में स्थित फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल शाखा में सम्मानित अतिथियों और श्रेष्ठ कर्मचारियों, युवाओं, विद्यार्थियों, समुदाय की महिलाओं की उपस्थित में विशेष रूप से मनाया गया। कार्यक्रम में लगभग 150 लोगो ने सहभागिता कर लाभ अर्जित किया।

fpi bhopal

Bhopal News : फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के लिए आज एक महत्वपूर्ण अवसर था जब इसने अपने 75वें स्थापना दिवस को शानदार डायमंड जुबली समारोह के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत शाखा की चेयरपर्सन डॉक्टर रुचिरा चौधरी द्वारा रेड कैप देकर किया गया। तदोपरांत महापौर मालती राय तथा अन्य आमंत्रित अतिथियों द्वारा पौधा रोपड़ किया गया। इसके बाद मंचासीन अतिथियों के स्वागत ओर दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम को दिशा प्रदान की गई।

एक पेड़ मां के नाम अभियान

निगर निगम की महापौर द्वारा उनके उद्बोधन में कहा गया कि स्थायी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में परिवार नियोजन, तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत टीम की बड़ी भूमिका है। उन्होंने वृक्षारोपण श्रृंखला को प्रधानमंत्री के सपनों के भारत का महत्वपूर्ण कदम बताया ओर कहा कि आज हम सभी एक पेड़ मां के नाम अभियान से जरूर जुड़ना चाहिए। उन्होंने भोपाल के संपूर्व विकास में विशेष कर महिला स्वास्थ्य की दिशा में संपूर्ण सहयोग का आश्वाशन दिया।

Fpai भोपाल की चेयर पर्सन डॉ. रुचिरा चौथरी द्वारा एफपीए‌आई की कार्य यात्रा पर विचार प्रगट किए, जिसमें संगठन की उपलब्धियों और भविष्य की उम्मीदों पर जोर दिया गया। उन्होंने संस्था की 1949 से लेकर 2024 तक की विकास यात्रा पर विस्तृत रूप से विचार व्यक्त कर आगामी योजनाओं ओर विकास से जुड़े बिंदुओं पर विचार व्यक्त किए। कर्मचारी सम्मान समारोह इस कड़ी के अंतर्गत शाखा के वरिष्ठ कर्मचारियों तथा स्वैच्छिक सदस्यों को उनके समर्पण और योगदान के लिए प्रमाणपत्र, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

fpi bhopal

अतिथि उद्बोधन कार्यक्रम में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग भोपाल के जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभाकर तिवारी द्वारा समुदाय स्वास्थ्य के चरणों तथा fpai भोपाल शाखा की टीम के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य वीके क्षेत्र में किए गए प्रयासों को याद किया गया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी अखिलेश चतुर्वेदी द्वारा महिलाएं के स्वास्थ्य और उनके अधिकारों पर विचार प्रगट किए गए। वार्ड 43 की पार्षद शिखा मोनू गोहल द्वारा महिलाएं की शिक्षा, स्वास्थ्य व्यवहार, ओर उनके दैनिक जीवन में खानपान से जुड़े बिंदुओं पर विचार व्यक्त किए।

fpi bhopal

कार्यक्रम के दौरान शाखा की प्रबंधक मोना सोना द्वारा कहा गया कि हमने डायमंड जुबली समारोह में न केवल एफपीए‌आई भोपाल के समृद्ध इतिहास को मनाया, बल्कि सामुदायिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और समाजिक पहलों के माध्यम से परिवार नियोजन की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है।

fpi bhopal

आभार अभिव्यक्ति श्रृंखला इसके अंतर्गत संस्था के कार्यक्रम अधिकारी जगदीश परसाई द्वारा शैक्षिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाएं, स्टेक होल्डर पार्टनर , स्वेच्छिक कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं, महिला समूह की सदस्यों, राष्टीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के परामर्श दाताओं, नगर निगम भोपाल के सफाई मित्रो तथा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग किए गए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता संपूर्ण टीम की कड़ी मेहनत और निष्ठापूर्वक किए गए प्रयासों पर निर्भर होती है। हमारी FPAI भोपाल की टीम हमेशा हर स्थिति का सामना मिलकर एकजुटता के साथ करती है। सभी की महत्त्वपूर्ण भूमिका और सफलता के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News