श्रीअन्न प्रोत्साहन और दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेला भोपाल हाट में हुआ शुरू

कृषि मंत्री ने अपील की है कि हमें प्राकृतिक और जैविक खेती की ओर आगे बढ़ना है। इसके लिये शासन स्तर से किये जा रहे प्रयासों से किसानों को आगे बढ़कर लाभ लेना है।

Avatar
Published on -

BHOPAL NEWS : भोपाल में दो दिवसीय श्रीअन्न प्रोत्साहन और कृषि विज्ञान मेले के शुभारंभ किया गया, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना ने इसका शुभारंभ किया इस अवसर PR उन्होंने कहा कि-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा श्रीअन्न की फसलों को प्रोत्साहित करने की मंशानुरूप प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। इसे बढ़ावा देने के लिये सरकार ने “रानी दुर्गावती श्रीअन्न (मिलेट) प्रोत्साहन योजना’’ भी प्रारंभ की है। श्रीअन्न कम लागत में अधिक लाभ पहुँचाने वाली फसलें हैं।

किसानों को आगे बढ़कर लाभ लेना है
कृषि मंत्री श्री कंषाना ने कहा कि हमें प्राकृतिक और जैविक खेती की ओर आगे बढ़ना है। इसके लिये शासन स्तर से किये जा रहे प्रयासों से किसानों को आगे बढ़कर लाभ लेना है। उन्होंने कृषकों से आग्रह किया कि वे विभिन्न स्टॉलों में उपलब्ध कराई गई जानकारियों का लाभ लें। कृषि मंत्री ने किसानों से कहा कि नवीन तकनीकों का पारम्परिक खेती में समावेश कर उनका लाभ लें। कृषि वैज्ञानिकों से भी कहा कि किसानों को खेती से बेहतर लाभ प्राप्त करने के लिये उन्नत तकनीकों से अवगत करायें। इसके लिये समय-समय पर आयोजित होने वाले इन मेलों के साथ ही संगोष्ठियों का भी आयोजन करें।

मेले में विभिन्न स्टॉल्स का किया अवलोकन
कृषि मंत्री श्री कंषाना ने कृषि मेले में लगाये गये विभिन्न स्टॉल्स का अवलोकन किया। उन्होंने मेले में मण्डला एवं डिण्डोरी के स्टॉल्स में प्रदर्शित किये गये मिलेट्स की भी जानकारी प्राप्त की। कृषि मंत्री ने स्टॉल संचालकों से बातचीत भी की।

अपर मुख्य सचिव श्री वर्णवाल ने भी किया अवलोकन
अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अशोक वर्णवाल ने स्टॉल्स देखे और कृषकों से चर्चा की। कृषकों को नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराने के लिये कृषि एवं संबद्ध विभागों द्वारा स्टॉल्स लगाये गये हैं।
उप संचालक कृषि श्रीमती सुमन प्रसाद ने बताया कि मेले में ‘आत्मा’ परियोजना में बेहतर कार्य करने वाले लोगों को कृषि मंत्री श्री कंषाना ने प्रशस्ति-पत्र देकर पुरस्कृत भी किया। मेले में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिये भी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News