सुमित्रा महाजन को पद्मभूषण सम्मान, प्रदेश के कपिल तिवारी एवं भूरी बाई को पद्मश्री

sumitra-mahajans-objection-to-the-massage-in-trains-madhya-pradesh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मंगलवार को हम अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं। इसकी पूर्व संध्या पर सोमवार को वर्ष 2021 के लिए पद्म पुरस्‍कारों (Padma Awards 2021) की घोषणा कर दी गई है। मध्यप्रदेश से लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष सुम‍ित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) को पद्मभूषण अलंकरण देने की घोषणा की गई है। इसी के साथ प्रदेश के क‍प‍िल ति‍वारी (Kapil Tiwari) को साहित्य और शि‍क्षा तथा भूरी बाई (Bhuri Bai) को कला के क्षेत्र में पद्मश्री सम्मान प्रदाान किए जाने की घोषणा हुई है।

पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं और आठ बार इंदौर से लोकसभा सांसद रह चुकीं और लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष सुम‍ित्रा महाजन का पद्मभूषण के लिए चयन होना इंदौर सहित संपूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। वहीं कपिल तिवारी तथा भूरी बाई को भी साहित्य, शिक्षा व कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पद्मश्री से नवाजा जाएगा। बता दें कि पद्म पुरस्कारों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिनमें सर्वोच्च पद्म विभूषण, इसके बाद पद्म भूषण और अंत में पद्म श्री प्रदान किया जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।