MP News : कॉलेज खोलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की Guideline जारी, पढ़िए यहां

कोरोना (Corona) के चलते उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने गाइडलाइन  (Guideline) जारी की है, जिसके तहत कंटेनमेंट  जोन में आने वाले कॉलेज अभी नही खुलेंगे। विभाग ने इन कॉलेजों को खोलने से इंकार कर दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक जनवरी से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कॉलेज फिर से खुलने ( College Re-open) जा रहे है। इसके पहले उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने नई गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है, जिसके तहत कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में पढ़ाई नहीं होगी और ना ही कॉलेज खोले जाएंगे।उच्च शिक्षा विभाग ने यहां कक्षाएं लगाने से अभी इन्कार किया है।

यह भी पढे़.. सरकारी कॉलेजों के छात्रों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी जानकारी

दरअसल, कोरोना (Corona) के चलते उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने गाइडलाइन  (Guideline) जारी की है, जिसके तहत कंटेनमेंट  जोन में आने वाले कॉलेज अभी नही खुलेंगे। विभाग ने इन कॉलेजों को खोलने से इंकार कर दिया है। अगर कॉलेज (College )खोले जाते है तो जिला प्रशासन (District administration), क्षेत्रीय एसडीएम (SDM) और आपदा प्रबंधन समिति को पहले आवेदन देना होगा। इसके बाद अधिकारी कॉलेज के आसपास की परिस्थितियों का आकलन करेंगे और  फिर कलेक्टर (Collector) से अनुमति लेनी होगी।

विभाग ने कॉलेजों को कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए है। कॉलेजों (Colleage) में बायोमैट्रिक मशीन (Biometric machine) का इस्तेमाल ना करते हुए उपस्थिति दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखे जाने या फिर कांटैक्टलेस मशीन के प्रयोग की बात कही गई है।  वही नए साल (New Year) में निगरानी समिति भी बनेगी जो नियमित सरकारी और निजी कॉलेजों (Private College) का दौरा करेगी।

31 को खोली जाएगी एडमिशन लिंक

नई व्यवस्था के तहत साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर (31 December) को एडमिशन लिंक (Admission Link) एक दिन के लिए फिर खोला जाएगा, जो छात्र (Student) पहले किसी भी कारणवश अप्लाई नहीं कर पाए थे वो चाहें तो इस दिन एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।प्रवेश लेने के लिए यह छात्रों के पास अंतिम मौका होगा, इसके बाद किसी भी छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।