Holi : सफेद जहर से सावधान, जबलपुर में 60 किलो नकली मावा जब्त

mawa

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट। होली (Holi) का त्योहार नजदीक है, ऐसे में मिठाइयों की बिक्री बढ़ रही है। जहां त्योहार पर मिठाई की डिमांड पूरी करने के लिए नकली मावा बनाने का धंधा जोरों पर है। शहर के धनवंतरी नगर क्षेत्र में पुलिस ने बाइक सवार युवक को नकली मावे के साथ पकड़ा है। पुलिस ने आरोपी से 60 किलो नकली मावा जब्त किया है।

ये भी देखिये – होली से पहले MP में सख्ती बढ़ी, इन जिलों में भी रविवार को लॉकडाउन, CM ने दिए ये निर्देश

जबलपुर की धनवंतरी नगर पुलिस को सूचना मिली थी कि सिवनी से युवक बाइक पर 60 किलो मावा लेकर आ रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने नाकाबंदी की और बाइक सवार युवक को पकड़ लिया गया, जिसके पास से पुलिस ने 60 किलो नकली मावा जब्त किया है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची खाद्य विभाग की टीम ने मावा का सेंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। खाद्य विभाग का कहना है कि शुरूआती जांच में यह स्पष्ट है कि यह मावा नकली है।

त्योहार आते ही बाजारों में मावा की मांग बढ़ जाती है। अचानक से बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मावा बाजार में नहीं होता, इसी का फायदा उठाकर नकली खाद्य सामग्री बनाने वाले लोगो की सेहत के साथ खिलवाड़ करते हुए भारी मात्रा में नकली मावा खपा देते हैं। बता दें कि नए कानून के अनुसार यदि खाद्य पदार्थ में कोई मिलावट की जाती है तो साबित होने पर उम्रकैद की सजा हो सकती है और 10 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। लेकिन इसके बाद भी थोड़े फायदे के लिए लोग खाने-पीने के सामान में जहर घोल कर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करते हैं।

ये भी देखिये – Corona ने बदला सेलिब्रेशन का तरीका, Online गाएंगे फाग, घर पर ही खेलेंगे होली