MP News: IAS-PSC की मिलेगी फ्री कोचिंग, टेस्ट के आधार पर होगा सिलेक्शन, पढ़े पूरी खबर

MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छतरपुर जिले के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है।देश की अग्रणी शिक्षा प्रदाता अजय विजन कम्पनी आईएएस, पीएससी (IAS-PSC) के द्वारा होनहार छात्रों को निःशुल्क कोचिंग देगी।छात्रों के चयन के लिए दिल्ली (Delhi) की प्रसिद्ध कोचिंग Vision IAS द्वारा सुपर -30 की तर्ज पर एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी।  टेस्ट के आधार पर बेस्ट-30 चुनें जाएंगे। खास बात ये है कि छतरपुर कलेक्टर की पहल पर प्रयत्न अभियान की शुरूआत की गई है।

यह भी पढ़े.. 7th Pay Commission:कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर बढ़ेगा DA! इतनी हो जाएगी सैलरी

दरअसल, MP के छतरपुर जिले के होनहार इच्छुक छात्र जो IAS और PSC की सेवा के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है उन्हें कही और जाकर नहीं बल्कि यही छतरपुर शहर में रहकर ही उन्नत प्रशिक्षण की सुविधा मिल सकेगी। जिले मेधावी छात्रों को स्वप्न को साकार करने के लिए कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के प्रयास से निःशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया हो सकेगी। इस उद्देश्य के लिए देश की अग्रणी शिक्षा प्रदाता अजय विजन कम्पनी छतरपुर में ही परीक्षा के आधार पर चयनित बेस्ट-30 छात्रों को प्रशिक्षण देगी। इसके लिए कलेक्टर की पहल पर ‘प्रयत्न‘ सशक्त प्रशासक की खोज छतरपुर से सम्पूर्ण देश के लिए अभियान की शुरूआत की गई है।

इसके अन्तर्गत आकांक्षी युवाओ का चयन कर उनको सशक्त प्रशासक बनाने एवं छात्रों की लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रशिक्षण, सलाह और समर्थन की सुविधा प्रदान की जाएगी। कक्षा के अनुभव के लिए, हम छतरपुर में हाइब्रिड मॉडल (Online-Offline) का पालन करेंगे। छात्रों के चयन के लिए दिल्ली की प्रसिद्ध कोचिंग Vision IAS द्वारा सुपर -30 की तर्ज पर एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसमे सफल बच्चों के लिए छतरपुर शहर में ही Vision IAS के दक्ष शिक्षकों द्वारा प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी करवाई जाएगी।

यह भी पढ़े.. 7th Pay Commission:कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर बढ़ेगा DA! इतनी हो जाएगी सैलरी

यह संस्था सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके समावेशी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत, Visionias और कलेक्टर छतरपुर (Chhatarpur Collector)  शीलेन्द्र सिंह, के प्रयास से छतरपुर जिले के मैधावी छात्रों के लिए सामाजिक पहल “प्रयत्न” की शुरुआत की गई है। उधर इस अभियान के तहत सोमवार को जनपद नौगांव की मऊसानिया ग्राम पंचायत में नवाचार के रूप में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के कैरियर में आगे बढ़ाने तथा मार्गदर्शन देने के लिए एक लाइब्रेरी बनाई गई है।

29 अगस्त को होगा टेस्ट

इसके लिए 29 अगस्त, रविवार, को प्रातः 10 बजे से छतरपुर जिले के पांच स्कूलों राजनगर, नौगांव, छतरपुर, लवकुशनगर और बिजावर में आयोजित लिखित परीक्षा में 100 प्रश्नों के ऑब्जेक्टिव स्क्रीनिंग टेस्ट और साक्षात्कार के माध्यम से श्रेष्ठ-30 छात्रों का चयन होगा। लिखित परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में होगी। इसके लिए आगामी एक सप्ताह में पंजीकरण प्रक्रिया और परीक्षा के पाठ्यक्रम का विवरण साझा किया जाएगा।

क्या है विजन आईएएस

उल्लेखनीय है कि Ajayvision Education Private Limited (Vision IAS), भारत की प्रमुख अग्रणी Ed.Tech कंपनी में से एक है जो गुणवत्ता कक्षा, डिजिटल शिक्षण पाठ्यक्रम और अभिनव मूल्यांकन प्रणाली जैसी नवीन और आधुनिक शिक्षा पद्धति पर सेवा प्रदान करती है। उनके कार्यक्षेत्र में सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षा यथा -आईआईटी जेईई, मेडिकल परीक्षा, एसएससी, प्राथमिक और माध्यमिक स्कूली शिक्षा की तैयारी सम्मिलित है। देश भर में फैले 9 शहरों में 14 केंद्रों पर लाखों छात्रों का मार्गदर्शन किया है और एक दशक में UPSC एवं आईएएस परीक्षाओं में लगातार शीर्ष परिणाम दिए हैं।