MP School : कक्षा 9वीं-11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जून में पूरक परीक्षा, टाइम टेबल जारी, ये रहेंगे नियम

लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा पत्र में कहा गया है कि कक्षा 9वीं में दो विषय में अनुत्तीर्ण एवं कक्षा 11 वीं में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में बैठने की पात्रता होगी।

mp exam

MP School 9th 11th Supplementary Exam: मध्य प्रदेश के 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा शिक्षा सत्र 2023-24 की पूरक परीक्षा की समय सारणी एवं निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यह सूचना समस्त संभागीय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण, समस्त प्राचार्य, शासकीय हाई / हायर सेकेण्डरी स्कूल, समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विभाग को भेज दी गई है। इसमें कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023 2024 की कक्षा 9वीं एवं 11वीं की पूरक परीक्षा की समय सारणी निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आयोजित की जाएँ।

बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा

बता दे कि इस बार नौवीं व 11वीं में 11 लाख में से करीब ढाई लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं, वहीं करीब 82 हजार विद्यार्थियों को पूरक है। इन विद्यार्थियों की पूरक परीक्षाएं भी बोर्ड पैटर्न के आधार पर होंगी। राज्य ओपन बोर्ड प्रश्नपत्र बोर्ड पैटर्न पर तैयार करेगा। प्रत्येक विकासखंड के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में ही पूरक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिला उत्कृष्ट विद्यालयों में किया जाएगा। मूल्यांकन केंद्राधिकारी माडल आंसर पोर्टल से प्राप्त कर सकेंगे। पूरक परीक्षा के प्रश्नपत्रों के बंडल पुलिस थाने में रखे जाएंगे।

ये रहेंगे नियम

  • लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा पत्र में कहा गया है कि कक्षा 9वीं में दो विषय में अनुत्तीर्ण एवं कक्षा 11 वीं में एक विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में बैठने की पात्रता होगी।
  • परीक्षा केन्द्र एवं मूल्यांकन केन्द्र जिला शिक्षा अधिकारी विकासखण्ड स्तर पर निर्धारित करेंगे।
  • राज्य स्तर से कक्षा 9वीं एवं 11वीं की पूरक परीक्षा के लिए माध्यमवार उपलब्ध कराये जाने वाले प्रश्नपत्रों की सूची जो म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद, भोपाल द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराये जावेंगे।शेष प्रश्नपत्र आवश्यकतानुसार माध्यमवार जिला स्तर पर डीईओ अपने निर्देशन में निर्माणकर्ता विषय शिक्षक द्वारा तैयार कराकर वितरित करेंगे।
  • प्रश्नपत्र निर्माण के लिए उन शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाए जिन्हें माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा प्रश्नपत्र निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया है।
  • परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।
  • प्रायोगिक विषय मने पूरक पात्र छात्रों की परीक्षा उसी दिन प्रातः सैद्धांतिक प्रश्नपत्र संपन्न होने के पश्चात् दोपहर में आयोजित की जाए।
  • परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 07:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में 07:45 बजे के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जावेगा।
  • परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनिट पूर्व (प्रातः 07:50 पर) छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 05 मिनिट पूर्व (प्रातः 07:55 पर) प्रश्न-पत्र दिये जायें।
  • पूरक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दिनांक 10.07.2024 तक किया जाएं और परिणाम की घोषणा दिनांक 15.07.2024 की जाए।परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर दिनांक 25.07.2024 तक प्रविष्टि किया जाना सुनिश्चित करें।

MP School : कक्षा 9वीं-11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जून में पूरक परीक्षा, टाइम टेबल जारी, ये रहेंगे नियम MP School : कक्षा 9वीं-11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जून में पूरक परीक्षा, टाइम टेबल जारी, ये रहेंगे नियम MP School : कक्षा 9वीं-11वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जून में पूरक परीक्षा, टाइम टेबल जारी, ये रहेंगे नियम


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News