MP Weather Alert : मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने अन्य राज्यों का हाल

आज मंगलवार (Tuesday) को भी मौसम विभाग (Weather Department)) दो संभागों और एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।वही कहीं कहीं मध्यम से घने कोहरे के भी आसार है।

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  इन दिनों मध्यप्रदेश के मौसम (MP Weather) का मिजाज काफी बदला हुआ है।ठंड और शीतलहर के बीच एक बार फिर बारिश (Rain) का दौर शुरु हो गया है। पिछले चौबीस घंटों में 15 से ज्यादा जिलों (District) में  बारिश और कोहरा (Rain And Fog) देखने को मिला। आज मंगलवार (Tuesday) को भी मौसम विभाग (Weather Department)) दो संभागों और एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।वही कहीं कहीं मध्यम से घने कोहरे के भी आसार है।

यह भी पढ़े… MP Weather Update – मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, बिजली चमकने के भी आसार

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने रीवा और होशंगाबाद संभागों (Rewa And Hoshangabad Divisions) के जिलों के साथ एक दर्जन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। विभाग की माने तो राजस्थान में ऊपरी हवा का चक्रवात (Cyclone) और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात के कारण मप्र (MP) के उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में बादल छाए हुए है और कई जिलों में हल्की बारिश का सिलसिला जारी है। आगामी 24 घंटे में न्यूनतम तापमान (Temperature) में कुछ गिरावट होने की भी संभावना है।12 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत में भारी बारिश और कहीं कहीं ओले गिरने संभावना जताई है। विभाग की माने तो अमृतसर, तरण-तारण, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, फाजिल्का, फरीदकोट, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, श्रीमुक्तसर साहिब समेत पश्चिमी जिलों में 5-6 और जनवरी को मूसलाधार बारिश हो सकती है वही ओले गिरने तथा भारी गर्जना की भी आशंका है। वही पर्वतीय राज्यों में 8 जनवरी तक कई जगहों पर रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात होने का भी अनुमान है।

इन जिलों में गरज चमक के साथ बौछार

रीवा और होशंगाबाद संभागों के जिलों में।श्योपुरकलां,रतलाम, नीमच, मंदसौरा,झाबुआ, खंडवा, भोपाल, रायसेन, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, दमोह, सागर।

इन जिलों में मध्यम से घना कोहरा

ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के जिलों, भोपाल,रतलाम, नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Rainfall dt 05.01.2021
(Past 24 hours)
Tikamgarh 6.0
Guna 4.2
Bhopal 2.1
Datia 1.4
Khajuraho 2.4
Indore trace
Jabalpur trace
Hoshangabad 0.8
Pachmarhi 1.0
Betul 3.2
Ujjain trace
Sagar 1.8
Raisen 2.0
Damoh 1.0
Nowgaon 2.0
Satna trace
Shajapur 1.0
Ratlam trace

MP Weather Alert : मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, जाने अन्य राज्यों का हाल