MP Weather : मौसम में बदलाव, दिन में बढ़ी ठंड, सुबह कोहरे की दस्तक, नया सिस्टम सक्रिय, इस दिन से बूंदाबांदी की संभावना

MP Weather Update : मध्य प्रदेश के मौसम एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में जहां ठंड बढ़ गई है। सुबह में कोहरा छा रहा है। तापमान में गिरावट जारी है। पचमढ़ी सबसे ज्यादा ठंडा रिकॉर्ड किया गया। गांव में न्यूनतम तापमान गिरकर 5.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

तापमान में गिरावट

पचमढ़ी में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। सर्द रातें भी कई जिलों में देखने को मिल रही है। रायसेन, रीवा, उमरिया, जबलपुर, ग्वालियर, गुना सहित देती है और कई शहरों में भी तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के साथ ही सर्द हवाओं का आगमन मध्य भारत में होने लगा है। मध्य प्रदेश के रात के तापमान में तेजी से गिरावट रिकॉर्ड की गई है। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को न्यूनतम तापमान लुढ़क कर 8.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। उमरिया में सबसे कम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। गुरुवार और शुक्रवार को तापमान में और अधिक गिरावट की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार के बाद तापमान में वृद्धि देखी जाएगी।

बूंदाबादी की सम्भावना

मध्यप्रदेश में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। हालांकि शनिवार से तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी। न्यूनतम तापमान बढ़कर 12 से 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकते हैं जबकि अधिकतम तापमान में भी वृद्धि का सिलसिला जारी रहेगा। इधर मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 -3 दिनों में दक्षिण छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। अबदाब का असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ेगा। ग्वालियर चंबल अंचल और दतिया जिले में हल्की से मध्यम कोहरे की आशंका जताई गई है। इसके अलावा निवाड़ी टीकमगढ़ छतरपुर में भी कोहरा छाए रहेंगे। भोपाल, उज्जैन, नर्मदा पुरम में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।

12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

गुरुवार को मौसम साफ रहेगा। तीन-चार दिन तक मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है। हवा की औसत गति 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। मुरैना ग्वालियर निवाड़ी में भी मौसम बदल रहा है। 11 दिसंबर के बाद प्रदेश में सर्दी के बढ़ने की संभावना जताई गई है। नमी के कारण कई जगह पर धुंध और कोहरा से में वृद्धि देखी जा रही है।15 दिसंबर तक तापमान में भारी गिरावट होगी।