MP Weather : हवाओं के रूख से बदला मौसम, कई जिलों में कोहरे-ठंड का अलर्ट, अगले हफ्ते फिर बूंदाबांदी के संकेत, जानें शहरों का हाल-IMD अपडेट

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक ,  अगले हफ्ते 13 और 14 फरवरी को हवाओं का महाराष्ट्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है और उड़ीसा में उच्च दबाव का क्षेत्र बन रहा है, ऐसे में ग्वालियर-चंबल अंचल में बादल छा सकते हैं और कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

MP Weather

MP Weather Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ते ही हवाओं के रुख बदल गया है, जिसके चलते मध्य प्रदेश के मौसम में फिर बदलाव आ गया है। तापमान गिरने से ठंड का अहसास होने लगा है। पिछले 24 घंटों में कई जिलों में बादल और कोहरा छाया रहा, कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हुई।आज बुधवार को एक दर्जन से ज्यादा जिलों कोहरे की चेतावनी जारी की गई है।फिलहाल 2-3 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा, अगले हफ्ते नया सिस्टम बनने से फिर बूंदाबांदी के संकेत है।

आज कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक , वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आगे बढ़ने से बुधवार गुरूवार से फिर मौसम में बदलाव दिखाई देगा ।आज छतरपुर,  रीवा, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, सीहोर, रायसेन, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मऊगंज, पन्ना, टीकमगढ़,  छतरपुर, पन्ना, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया और शहडोल, दतिया, मुरैना निवाड़ी, ग्वालियर और भिंड जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से लेकर घना कोहरा छा सकता है। अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की आसार नजर आ रहे हैं।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पंजाब और उससे लगे पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है और पश्चिमी जेट स्ट्रीम उत्तर भारत से लेकर मध्य प्रदेश तक बना हुआ है। इसके चलते हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी हो गया है।दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से कर्नाटक तक द्रोणिका बनी रहने से अरब सागर से कुछ नमी मिलने लगी है जिससे जबलपुर संभाग के जिलों में बादल रह सकते हैं।

कैसा रहेगा फरवरी का दूसरा-तीसरा सप्ताह

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक ,  अगले हफ्ते 13 और 14 फरवरी को हवाओं का महाराष्ट्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है और उड़ीसा में उच्च दबाव का क्षेत्र बन रहा है, ऐसे में ग्वालियर-चंबल अंचल में बादल छा सकते हैं और कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। फरवरी के आखिरी सप्ताह यानि 15-20 फरवरी के बाद फिर रात के तापमान में 5 से 8 डिग्री तापमान की वृद्धि होगी। खास करके राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना और श्योपुर में भी मौसम में तापमान बढ़ेगा।

पिछले 24 घंटे के मौसम का हाल

  • सबसे कम न्यूनतम तापमान ग्वालियर में 12.5 डिग्री सेल्सियस,हिल स्टेशन पचमढ़ी में 16.4 डिग्री सेल्सियस,सीहोर में 13.01, दतिया में 13.4 और शहडोल के कल्याणपुर में 13.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
  • टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना और सतना जिलों में कहीं-कहीं बारिश हुई ।
  • भिंड के अटेर और ग्वालियर के भितरवार में ओले गिरे।
  • भोपाल में न्यूनतम 15.9 अधिकतम 25.8, ग्वालियर में न्यूनतम 12.5 अधिकतम 22.02, इंदौर में न्यूनतम 14 अधिकतम 27.8, रतलाम में न्यूनतम 15.2 अधिकतम 28.2, जबलपुर में न्यूनतम 16 अधिकतम 23.8, सीधी में न्यूनतम 17 अधिकतम 25.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News