MP Police Recruitment 2022: पुलिस भर्ती पर बड़ी अपडेट, इन अभ्यर्थियों का होगा फिजिकल टेस्ट, जानें नियम

यहां दौड़ के अलावा शारीरिक क्षमता के अंतर्गत लंबी कूद और गोला फेंक में भी विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। यह सभी गतिविधियां पीटीसी के ग्राउंड पर ही होगी।

MP POLICE RECRUITMENT

इंदौर/भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MPPEB MP Police Recruitment 2022. मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल, भोपाल (Madhya Pradesh Professional Examination Board) के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। मप्र पुलिस आरक्षण भर्ती के लिए 8 मई से पीपीटी फिजिकल प्रोफिशिएंसी टेस्ट-2022 (Physical Proficiency Test PPT) शुरू होने जा रहा है, इसमें लिखित परीक्षा पास करने वाले इंदौर के 5000 उम्मीदवार भाग लेंगे।

यह भी पढ़े.. मौसम को लेकर चिंतित केन्द्र सरकार, हीट वेव-मानसून पर दिए ये निर्देश, ‘असानी’ को लेकर हाई अलर्ट

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) के ग्राउंड पर आठ मई से आरक्षक भर्ती परीक्षा के तहत लिखित परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों का फिजिकल टेस्ट होगा। इसको लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही है और अंतिम रूप दिया जा रहा है। अधिकारी और विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेंट लगाए जा रहे हैं। इसमें लड़के-लड़कियों को मिलाकर कुल 5 हजार विद्यार्थी टेस्ट में शामिल होंगे। यहां दौड़ के अलावा शारीरिक क्षमता के अंतर्गत लंबी कूद और गोला फेंक में भी विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। यह सभी गतिविधियां पीटीसी के ग्राउंड पर ही होगी।

यह भी पढ़े.. 1 करोड़ कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर इतने प्रतिशत बढ़ेगा मंहगाई भत्ता! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

200 विद्यार्थियों का प्रतिदिन टेस्ट होगा। गर्मी को देखते हुए एक घंटे में 200 लोगों की दौड़ पूरी हो जाए, यह कोशिश अफसरों की रहेगी। विद्यार्थियों के आने व दस्तावेजों की जांच सहित अन्य प्रक्रिया के चलते देरी होना तय है और संभावना है कि विद्यार्थियों को तेज धूप के बीच सभी टेस्ट देने होंगे। टेस्ट की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। ग्राउंड पर पीने के पानी लिए टैंकर आदि की व्यवस्था रहेगी।

6 स्थानों का चयन

शारीरिक दक्षता परीक्षा (MPPEB Police constable physical test) के लिए राज्य शासन ने ने बड़ी राहत देते हुए अभ्यर्थियों के दस्तावेज के परीक्षण के का साथ-साथ उन्हें 800 मीटर दौड़, लंबी कूद और गोला फेक के लिए मध्यप्रदेश में 6 स्थानों राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम परेड ग्राउंड भोपाल, इंदौर में पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय मूसाखेड़ी इंदौर, ग्वालियर में परेड ग्राउंड 14वाहिनी विस्वल कंपू ग्वालियर, जबलपुर परेड ग्राउंड 6ठी वाहिनी, उज्जैन में महानंदा एरिना ग्राउंड देवास रोड, सागर में शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन किया गया है। 8 मई 2022 से 5 जून 2022 तक प्रतिदिन सुबह 6:30 बजे से इसके लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। इसके साथ ही साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थल पर पहुंचने के सभी सूचना सूचना पत्र में उपलब्ध कराई जाएगी।

गौरतलब है कि दरअसल, एमपी पुलिस कांस्टेबल Stage-1 का आयोजन दिनांक 8 जनवरी 2022 को 2 शिफ्ट में किया गया था और लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। 24 मार्च 2022 को, बोर्ड ने परीक्षा के परिणाम की घोषणा की और उसी के लिए उत्तर 18 फरवरी 2022 को जारी किया गया। इसके माध्यम से पुलिस आरक्षक जीडी (Constable GD) और आरक्षक रेडियो (radio) के कुल 4000 पदों पर भर्ती की जाएगी।ऑनलाइन परीक्षा में सफल उम्मीदवार एमपी पीवी की ऑफिशियल वेबसाइट से अपने इंफॉर्मेशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण बातें

  • अभ्यर्थियों को आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा।
  • सभी मूल आवश्यक प्रमाण पत्र और फोटो कॉपी सहित अपने फोटो अपने पास अवश्य रखें।
  • उप निरीक्षक पद की भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार 7 मई को सुबह 6:30 बजे से दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे।
  • इसके लिए विभिन्न चरणों में ईकेवाईसी सत्यापन कराना अनिवार्य होगा।
  • 8 मई 2022 से 5 जून 2022 तक प्रतिदिन सुबह 6:30 बजे से इसके लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थल पर पहुंचने के सभी सूचना सूचना पत्र में उपलब्ध कराई जाएगी।
  • फिजिकल टेस्ट के विभिन्न चरणों में ई-केवाईसी का सत्यापन कराया जाएगा.।