1 करोड़ कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर 3% बढ़ेगा मंहगाई भत्ता! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

Pooja Khodani
Updated on -
bank fd rate

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट 7th Pay Commission. 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (Central Employees DA Hike) के लिए खुशखबरी है।एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। AICPI (All India Consumer Price Index) के मार्च के आंकड़े के बाद 3 प्रतिशत डीए बढ़ना तय माना जा रहा है।अगर ऐसा हुआ तो डीए  34% से 37% हो सकता है और इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। इसका लाभ 52 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को मिलेगा।

Government Job 2022 : यहां 462 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, लास्ट डेट से करें पहले अप्लाई

दरअसल, केन्द्र सरकार साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। इसमें पहली वृद्धि जनवरी से जून तक  और दूसरी जुलाई से दिसंबर के लिए की जाती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है।  अब जुलाई में डीए का जनवरी और फरवरी के बाद अब AICPI इंडेक्स ने मार्च के आंकड़े जारी कर दिए है, इसके तहत जनवरी 2022 में 0.3 अंकों की गिरावट के बाद अंक 125.1 पर आया और फरवरी में भी 0.1 अंक की गिरावट आई है, लेकिन मार्च में 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया है, ऐसे में एक बार फिर DA बढ़ना तय माना जा रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)