1 करोड़ कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर 3% बढ़ेगा मंहगाई भत्ता! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में 3 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

EPFO employees news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट 7th Pay Commission. 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों (Central Employees DA Hike) के लिए खुशखबरी है।एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। AICPI (All India Consumer Price Index) के मार्च के आंकड़े के बाद 3 प्रतिशत डीए बढ़ना तय माना जा रहा है।अगर ऐसा हुआ तो डीए  34% से 37% हो सकता है और इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। इसका लाभ 52 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. Government Job 2022 : यहां 462 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, लास्ट डेट से करें पहले अप्लाई

दरअसल, केन्द्र सरकार साल में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। इसमें पहली वृद्धि जनवरी से जून तक  और दूसरी जुलाई से दिसंबर के लिए की जाती है, जो की AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है।  अब जुलाई में डीए का जनवरी और फरवरी के बाद अब AICPI इंडेक्स ने मार्च के आंकड़े जारी कर दिए है, इसके तहत जनवरी 2022 में 0.3 अंकों की गिरावट के बाद अंक 125.1 पर आया और फरवरी में भी 0.1 अंक की गिरावट आई है, लेकिन मार्च में 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया है, ऐसे में एक बार फिर DA बढ़ना तय माना जा रहा है।

यह भी पढ़े..MP News : मोदी सरकार का मध्य प्रदेश को बड़ा तोहफा, 105 करोड़ रुपए मंजूर, इन जिलों को मिलेगा लाभ

हाल ही में हुई 3% वृद्धि के बाद डीए 34% हो गया है और अब अगर बढ़ता है तो यह 37% हो जाएगा।कयास लगाए जा रहे है कि केंद्र की मोदी सरकार (Central Government) जुलाई में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) को बढ़ा सकती है।  चुंकी मार्च में एक अंक की बढोतरी कर्मचारियों के लिए बड़ा ही शुभ संकेत है, ऐसे में जुलाई में महंगाई भत्ता (Next DA Hike) 3% से 4% तक बढ़ने की संभावना है, हालांकि, अभी अप्रैल-मई और जून के आंकडे आना बाकी है, अगर इसमें आगे भी उछाल आता है तो उम्मीद की जा सकती है कि DA में 4% तक वृद्धि की जा सकती है।