Scholarship 2021: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 15 जुलाई तक कर सकते है आवेदन

Scholarship

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। छात्रों के लिए राहत भरी खबर है।  राष्ट्रीय मीन्स – कम मेरिट छात्रवृत्ति के लिए कक्षा नवमीं में प्रवेश ले चुके विद्यार्थी अब 15 जुलाई तक अपने आवेदन ऑनलाइन (Online Apply) जमा कर सकते हैं।यह परीक्षा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप (Student Scholarship) उपलब्ध कराने के लिए आयोजित होती है।सत्र 2020-21 में कक्षा 8वी में अध्यनरत छात्र जो वर्तमान में कक्षा 9वी में प्रवेश ले चुके हैं, वे ही आवेदन के पात्र होंगे।

यह भी पढ़े.. Lockdown Extended: यहां 19 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानें कहां रहेगी छूट

दरअसल, सत्र-2020-21 के लिए राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति (NMMSS) के लिए 2 मई 2021 को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा को कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया था। अब  हालात सामान्य होते ही राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा (Scholarship Exam 2021) के आवेदन पत्र ऑनलाईन भरने की अंतिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई है।

बता दे कि  राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2020-21 के लिए मध्यप्रदेश राज्य में स्थित केवल शासकीय/शासकीय अनुदान प्राप्त/स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूलों में वर्ष 2020-21 में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी ही पात्र (Scholarship 2021) है, जिन्होंने कक्षा 7 वीं में कम से कम सी ग्रेड प्राप्त किया है एवं जिनके अभिभावकों की सकल वार्षिक आय एक लाख 50 हजार रूपये से अधिक नहीं है।इस परीक्षा में हर साल करीब 1 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां बिजली गिरने के भी आसार

गौरतलब है कि NMMSS योजना की शुरुआत भारत सरकार (Indian Government) के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2008 में की गई है। योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष प्रति विद्यार्थी 12 हजार रुपये के मान से कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक छात्रवृत्ति दी जाती है। नियमित छात्रवृत्ति (Scholarship 2021) के लिए कक्षा 9वीं एवं 11वीं में न्यूनतम 55 फीसद और कक्षा 10वीं में न्यूनतम 60 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यह छात्रवृत्ति केवल शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त और स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूलों (School) में कक्षा 8वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए है।