शिवराज सरकार का छात्रों को बड़ा तोहफा, स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपा यह जिम्मा

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल में प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने छात्रों (Student) को तोहफा दिया है  प्रदेश में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग (Backward Classes And Minority Welfare Department) ने पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को 325 करोड़ रूपये से अधिक की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति (Postmetric scholarship) वितरित कर दी है। विभाग द्वारा इस वर्ष पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति में 419 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।वही 11वीं एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण का दायित्व स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) को सौंपा है।

MP School- नए साल में विशेष योजना शुरु करने की तैयारी में स्कूल शिक्षा विभाग

दरअसल, प्रदेश में पोस्टमेट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 11वीं, 12वीं, स्नातक, स्नात्कोत्तर तथा तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को राज्य शासन (State Government) द्वारा निर्धारित दरों पर प्रदान जाती है।इसके लिए विभाग ने कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण का दायित्व स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपा है। खास बात ये है कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष अब तक पिछड़ा वर्ग के 2 लाख 49 हजार विद्यार्थियों को 325 करोड़ 23 लाख रूपये की छात्रवृत्ति वितरित की जा चुकी है। विभाग द्वारा इस वर्ष पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति में 419 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)