एम्स भोपाल में 80 वर्षीय महिला की हुई गर्भाशय (यूटेरस) की सर्जरी

BHOPAL AIIMS NEWS : एम्स भोपाल में 80 वर्षीय महिला की हुई गर्भाशय (यूटेरस) की सर्जरीएम्स भोपाल में अन्ना नगर, भोपाल निवासी महिला के गर्भाशय (यूटेरस) का सफल आपरेशन किया गया।

चुनौतीपूर्ण आपरेशन 

यह आपरेशन इसलिए चुनौतीपूर्ण था क्योंकि 80 वर्षीय महिला का दिल बहुत कम कार्य कर रहा था और हृदय की झिल्ली में द्रव भर गया था। पेरिकार्डियल इफ्यूजन के साथ 30 प्रतिशत इजेक्शन फ्रैक्शन (pericardial effusion with Ejection fraction of 30%) जिसकी वजह से मरीज निम्न रक्तचाप की स्थिति में थी। साथ में बड़े आकार के गर्भाशय की गांठ (31×12 cm)जिसकी वजह से पेट की धमनियों पर दबाव बढ़ गया था। मरीज की आयु भी इस आपरेशन को और जटिल बना रही थी।

सफल सर्जरी 
इस सर्जरी में डॉ. के. पुष्पलता प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष तथा डॉ. श्वेता पटेल, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की टीम ने अहम भूमिका निभाई। मरीज को डॉ. वैशाली वाईंदेस्कर, प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष, एनेस्थीसिया और डॉ. संदीप कुमार के द्वारा निश्चेतना दिया गया और आपरेशन के दौरान हेमोडायनिक अस्थिरता के कारण होने वाली पेचीदगियों को नियंत्रित किया गया। सर्जरी के बाद मरीज को डॉ. संदीप कुमार की देखरेख में सर्जिकल गहन चिकित्सा ईकाई में वेंटिलेटर पर रखा गया था। मरीज अब कृत्रिम श्वसन मशीन से बाहर है और पूर्णतया स्वस्थ है।
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने इस सफल ऑपरेशन के लिए पूरी टीम को बधाई दी।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News