Weather Update: MP में येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल।
अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश (madhypradesh) में मानसून (monsoon) की रफ्तार धीमी है, जिसके चलते प्रदेश में अच्छी बारिश नही हो रही है, हालांकि आज शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने की संभावना है, जिसके बाद ही प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश होने के आसार है, लेकिन इसके पहले मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है वही कई जिलों मे भारी बारिश (heavy rain) की चेतावनी जारी की है।

मौसम की माने तो जब तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनेगा, मध्य प्रदेश में बारिश के लिए इंतजार ही करना पड़ेगा। संभावना जताई जा रही है कि 24 जुलाई से मौसम बदलेगा और अच्छी बारिश शुरू होगी। 9 साल में पहली बार है जब 20 जुलाई तक इतनी कम बारिश मध्य प्रदेश में हुई है।

सिंगरौली में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मौत
इधर सिंगरौली में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। वही तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें ट्रामा सेंटर के वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।घटना उस वक्त घटी जब यह युवक अपने परिवार के साथ खेत में धान की रोपाई कर रहा था उसी दौरान अकाशीय बिजली चमकने के कारण अकाशीय बिजली के चपेट में आ गया

किसानों की चिंता बढ़ी

मानसून की धीमी रफ्तार और बारिश के थमने से किसानों में चिंता का माहौल है। प्रदेश के 13 जिलों में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। जहां हर साल जुलाई और अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है। वहीं इस बार जुलाई बीतने को है लेकिन सामान्य से कम बारिश हुई है। ऐसे में खरीफ की फसल बरबाद होने की कगार पर है।

इन जिलों को अच्छी बारिश का इंतजार

बता दें कि मध्य प्रदेश के 20 जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में जहाँ सिंगरौली जिले में सबसे ज्यादा तो ग्वालियर में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। पूरे प्रदेश में इस साल फिलहाल 314.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीँ मौसम में आद्रता और नमी लगातार बनी हुई है। जो फ़िलहाल प्रदेश में राहत का कारण है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बैतूल,अनूपपूर, डिंडौरी, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिंगरौली,सीधी, होशंगबाद और शिवपुरी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।वही रीवा, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

पिछले चौबीस घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

Ratlam 41.0
Pachmari 40.0
Dhar 34.0
Narsinghpur 17.0
Seoni 8.2
Malanjkhand 27.6
Mandla 9.0
Khandwa 4.0
Chhindwara 11.6
Tikamgarh 2.0
Betul 12.8
Satna 2.2
Sidhi 27.2
Jabalpur 0.7
Hoshangabad 5.4
Sagar 1.2
Damoh 3.0
Guna 0.4
Shajapur 16.0
Ujjain 0.4 mm

Weather Update: MP में येलो अलर्ट जारी, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी