ग्वालियर: अमेजन और फ्लिपकार्ट को लगाया लाखों का चूना, घर से मिला 23 लाख का समान

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ऑनलाइन ऑर्डर कैंसिल कर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट से लाखों रुपए की ठगी करने के मामले में आज शातिर ठग को गोविंदपुरी से साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों से मिली खबर के आधार पर ठग से 23 लाख रुपए का सामान भी मिला है। बता दें कि वर्ष 2019 से यह ठगी कर रहा है।

ऑर्डर की बुकिंग और कैंसिल करने के लिए हर बार नई सिम, मोबाइल और आधार कार्ड का इस्तमाल किया करता था। जिसके बाद अमेजन की शिकायत पर साइबर थाने में इस मामले में FIR दर्ज की गई थी। फिलहाल पुलिस उसे जानकारी और पूछताछ में जूटी है।

जब इस मामले के लेकर एसपी राज्य साइबर जोन ग्वालियर सुधीर कुमार अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कुछ समय पूर्व अमेजन ऑनलाइन एप की तरफ से शिकायत आई थी कि कोई शख्स मध्य प्रदेश के ग्वालियर और आसपास के शहरों से ऑनलाइन ऑर्डर बुक करता है। बाद में प्रॉडक्ट में फॉल्ट बताकर ओरिजिनल प्रॉडक्ट डमी प्रॉडक्ट वापस कर देता था। साथ ही कहा कि पिछले कुछ महीने में इस जालसाज ने कंपनी को करीब 17 लाख रुपए का चूना लगाया है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर कैंसिल किए गए ऑर्डर की लिस्ट लेकर नंबर की जांच की गई, तो सामने आया कि हर बार नया नंबर और आधार कार्ड का उपयोग किया गया है। लेकिन, कुछ मामलों में आरोपी ने मोबाइल नहीं बदला। इस वजह से कार्रवाई कर रही टीम को कुछ सुराग मिले और जांच करते-करते पुलिस रविवार को आरोपी तकपहुंच गई।
आरोपी को शहर के गोविंदपुरी इलाके से गिरफ्तार किया है। शातिर दिमाग आरोपी की पहचान 22 वर्षीय देवांशु उर्फ सन्नी चौहान पुत्र उमाशंकर चौहान निवासी गोपाल बाग ठाकुरबाबा रोड डबरा हाल निवासी ए-90 गोविंदपुरी के रूप में हुई है।

ये भी पढ़े-जानकी जयंती का व्रत रखने से होगी वैवाहिक जीवन की परेशनियां दूर

ऐसा करता था जालसाजी

पूछताछ में देवांशु उर्फ सन्नी ने पुलिस को बताया कि वह अमेजन से ऑनलाइन ऑर्डर बुक करता था। जैसे एक SONY कंपनी की LED TV मंगाई। ऑर्डर आने के बाद चंद घंटों बाद प्रॉडक्ट में फॉल्ट बताकर उसे कैंसिल कर देता था। कोरियर ब्वॉय प्रॉडक्ट वापस ले जाता था। वापस करते समय वह SONY की डमी TV रख देता था। इसके बाद वह असली माल को ऑफलाइन मार्केट में कम कीमत पर बेच देता था। ऑर्डर कैंसिल होने पर पैसा वापस आ जाता था। इसके अलावा ठगी के पैसे अलग मिलते थे।

घर से मिला बे-हिसाब माल

जब पुलिस ने आरोपी के घर में जानबीन की तो उनको घर से 23 लाख का सामान मिला । इसमें 15 मोबाइल, 30 सिम कार्ड, 17 आधार कार्ड, एक KTM बाइक, स्कूटी, 4 बैंक खाते, 6 डेबिट-क्रेडिट कार्ड, लैपटॉप, 2 कम्प्यूटर, 3 CPU, 3 मदरबोर्ड, 4 प्रोसेसर, 3 डमी आईफोन, 13 आईफोन वॉच, 40 आईफोन वॉच बॉक्स, 13 हार्डडिस्क, 5 आईसी चिप, 3 सामान पैकिंग मशीन, 1 हॉटगन, दो SAMSUNG कंपनी की LED TV, एक माइक्रोमैक्स कंपनी की LED TV, 2 सोनी कंपनी के कैमरा, 13 नग गेमिंग कंट्रोलर, 06 रेम, 10 PS4 गेम्स की सीडी, JBL कंपनी का ब्लूटूथ, स्पीकर, 2 कॉस्मो वाइट हेड सेट, इलेक्ट्रिक वेट मशीन, आईपॉट,10 पैकेट USB केबल, 360 CONSOLE गेमिंग, डीवीडी राइडर आदि सामान मिला है।