शनिवार को लगेगा उम्मीद का पहला टीका, वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी

छतरपुर, संदीप कुमार। पिछले एक साल से कोरोना के भय में जी रहे लोगों को शनिवार से उम्मीद की वैक्सीन मिल जाएगी। छतरपुर जिले में भी देश के अन्य हिस्सों के साथ कोरोना का टीकाकरण आज से प्रारंभ हो रहा है। हालांकि यह टीकाकरण पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों औैर अस्पताल में काम करने वाले लोगों के लिए है। जिले में ऐसे 8448 स्वास्थ्यकर्मियों को चिन्हित किया गया है जिन्हें कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। शुक्रवार  को कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। डॉक्टर्स की टीम के साथ हर बिन्दु पर बारीकी से चर्चा की और वैक्सीनेशन को सावधानीपूर्वक सफल बनाने के  निर्देश दिए।

सुरक्षा के बीच छतरपुर पहुंची वैक्सीन

छतरपुर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा चयनित कोरोना की दो वैक्सीन कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन के लगभग 10 हजार डोज छतरपुर पहुंच चुके हैं। इन्हें भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छतरपुर लाया गया और अत्यधिक ठण्डे वातावरण में स्टोर किया गया है। यह वैक्सीन लोगों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन का इस्तेमाल आज से शुरू होगा। सबसे पहले अस्पतालों के सफाईकर्मियों और उसके बाद चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

आज एक डोज, 28 दिन बाद दूसरा

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि आज जिन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा उन्हें 28 दिन बाद कोरोना का दूसरा डोज लेना होगा। दूसरे डोज लेने के 14 दिन बाद शरीर में कोरेाना महामारी के खिलाफ लडऩे वाले एंटीबॉडी तैयार होंगे। यानि आज टीका लेने वाले लोग कोरोना बीमारी से बचने के लिए लगभग डेढ़ महीने बाद तैयार हो सकेंगे। इसलिए सभी को मास्क लगाने और पहले जैसी सावधानियां रखनी आवश्यक होंगी।

यह पब्लिक का टीकाकरण नहीं है

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि फिलहाल यह पब्लिक का टीकाकरण नहीं है। भारत सरकार की गाइड लाइन के तहत सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर यानि की पुलिस, सुरक्षा बलों और पब्लिक डीलिंग करने वाले शासकीय कर्मचारियों को टीके दिए जाएंगे। तीसरे चरण में 50 से अधिक उम्र वाले लोगों और गंभीर बीमारियों  से जूझ रहे  लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि टीका लगवाने के लिए अस्पताल में बिना जानकारी के न पहुंचे। जिन लोगों का पंजीयन हो चुका है सिर्फ उन्हीं स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।

 एसडीएम ने लिया वैक्सीनेशन केन्द्र का जायजा

अलीपुरा ग्राम के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 के वैक्सीनेशन  की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को नौगांव एसडीएम विनय द्विवेदी प्रशासनिक अमले के साथ पहुंचे। उन्होंने अस्पताल में पदस्थ अमले को टीकाकरण संबंधी विभिन्न दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जैसे ही जिला प्रशासन द्वारा वैक्सीन अलीपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचेगी वैसे ही टीकाकरण का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। ज्ञात हो कि वैक्सीनेशन के दौरान लोगों को परेशानी न हो इसके लिए अलग-अलग कमरे तैयार किए गए हैं। यहां सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मियों का टीकाकरण होगा। इसके बाद जिन लोगों के मोबाइल पर वैक्सीन के टीकाकरण की जानकारी पहुंचेगी उन्हें टीके लगाए जाएंगे।

हरपालपुर भी पहुंचा निरीक्षण दल

अलीपुरा के बाद उक्त निरीक्षण दल हरपालपुर पहुंचा। यहां भी दल ने तैयारियों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश पदस्थ स्टाफ को दिए। हालांकि यहां की व्यवस्थाओं से निरीक्षण दल संतुष्ट नजर आया। बीएमओ रविंद्र पटेल ने बताया कि हरलपाुल में पहले चरण में कुल 198 लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जायेगा और एक दिन में सिर्फ 100 लोगों का टीकाकरण होगा। इस मौके पर एसडीएम विनय द्विवेदी, जनपद पंचायत सीईओ अंजना तिवारी, सदर पटवारी आशीष पांडेय आदि मौजूद रहे।