डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे निगम कमिश्नर, हाथ जोड़कर की सहयोग और स्वच्छता की अपील

कमिश्नर ने स्वास्थ्य अधिकारी वैभव श्रीवास्तव को लेदर फैक्ट्री के आसपास साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर में बढ़ते डेंगू मरीजों (Dengue Patients) की संख्या ने प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। नगर निगम के अधिकारियों के माथे पर बल दिखाई देने लगे हैं। हालात को भांपते हुए नगर निगम कमिश्नर  किशोर कान्याल (Gwalior Municipal Corporation Commissioner Kishore Kanyal) ने रविवार को शहर के डेंगू प्रभावित क्षेंत्रों में दौरा किया और घर-घर जाकर नागरिकों से अपने घरों के आस पास सफाई रखने तथा पानी जमा न होने देने की अपील की, जिससे मच्छर न पनपें और डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम की जा सके। कमिश्नर ने हाथ जोड़कर नगर निगम का सहयोग करने और स्वच्छता रखने की अपील की उन्होंने  जनता का सहयोग मिला तो आने वाली सभी चुनौतियों को हम सब मिलकर हरा देंगे।

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे निगम कमिश्नर, हाथ जोड़कर की सहयोग और स्वच्छता की अपील डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे निगम कमिश्नर, हाथ जोड़कर की सहयोग और स्वच्छता की अपील

नगर निगम कमिश्नर किशोर कान्याल ने मुरार स्थित लैदर फैक्ट्री के आसपास साफ सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा क्षेत्र के निवासियों से घर-घर जाकर चर्चा की और उन्हें समझाया कि वह अपने घर के आस-पास साफ सफाई रखें, किसी भी प्रकार की गंदगी ना होने दें और घर में और घर के आस-पास पानी एकत्रित ना होने दें। जिससे मच्छर आसपास ना पनपें। उन्होंने हाथ जोड़कर सबसे सहयोग करने की अपील की।

ये भी पढ़ें – सड़कों की बदतर हालत को लेकर कांग्रेस का अलग अंदाज में विरोध, ढोल बजाकर किया गड्डों का नामकरण

उन्होंने क्षेत्र के लोगों से चर्चा कर उन्हें बताया कि डेंगू एवं मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाने वाले मच्छर गंदगी से ही पनपते हैं तथा जहां काफी दिनों से पानी जमा हो वहां भी मच्छर का लार्वा हो जाता है। इसलिए ऐसे स्थानों को साफ व स्वच्छ रखें तथा टंकी व कूलर का पानी समय-समय पर बदलते रहे। कमिश्नर ने स्वास्थ्य अधिकारी वैभव श्रीवास्तव को लेदर फैक्ट्री के आसपास साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें – गंदगी देख भड़के ऊर्जा मंत्री, अपने हाथ में फावड़ा लेकर निकाला कचरा

कमिश्नर श्री कान्याल ने शताब्दीपुरम क्षेत्र में भ्रमण किया तथा वहां भी नागरिकों को समझाइश दी कि वह अपने आसपास सफाई रखें। इसके साथ ही शताब्दीपुरम पी ब्लॉक में स्थित पार्क का निरीक्षण किया तथा क्षेत्र के नागरिकों से पार्क को व्यवस्थित रखने में सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उक्त कॉलोनी अभी जीडीए द्वारा नगर निगम को हस्तांतरित नहीं की गई है। अधिकारियों की बात सुनाने के बाद निगम कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त कॉलोनी जीडीए से नगर निगम को हस्तांतरित कराने की कार्यवाही करें, जिससे क्षेत्र में पार्क आदि का विकास किया जा सके।

ये भी पढ़ें – MP Corona: 6 दिन में 94 पॉजिटिव, एक्टिव केस 100 के पार, इन जिलों में मिले सबसे ज्यादा मामले

निगम कमिश्नर किशोर कान्याल ने क्षेत्र के नागरिकों से अपील की कि वह रहवासी समिति बनाकर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों में सहयोग करें तथा निगम द्वारा एक बार पार्क को व्यवस्थित करके आप को दिया जाएगा, उसके बाद क्षेत्र के नागरिकों एवं समिति की जिम्मेदारी है कि वह उस पार्क को व्यवस्थित व साफ सुथरा रखें।

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे निगम कमिश्नर, हाथ जोड़कर की सहयोग और स्वच्छता की अपील डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे निगम कमिश्नर, हाथ जोड़कर की सहयोग और स्वच्छता की अपील

निगम कमिश्नर श्री कान्याल ने मुरार सब्जीमंडी एवं 6 नंबर चौराहा सहित विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर सभी क्षेत्रों में नियमित फॉगिंग कराने एवं कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए तथा दुकानदारों से भी चर्चा कर अपने आसपास सफाई रखने की अपील की। भ्रमण की खास बात ये थी कि एक फॉगिंग टीम भी कमिश्नर के साथ चल रही थी और लगातार कीटनाशकों का छिड़काव कर रही थी।