डबरा में खाद्य विभाग ने 3 मिठाई की दुकानों पर की छापेमारी, जांच के लिए लैब भेजे सैंपल

फूड सेफ्टी विभाग की चार सदस्यों की टीम के द्वारा कुछ मिठाई की दुकानों का निरीक्षण कर उनसे सैंपल लिए इन सैंपलों को जांच के लिए भेजा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इन मिठाई की दुकानों पर कार्रवाई की जाएगी।

Amit Sengar
Published on -
dabra food department

Dabra News : त्योहार के सीजन में मिठाई व खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने डबरा तहसील में तीन दुकानों का निरीक्षण कर सैंपल लिए और टेस्टिंग के लिए लैब में भेजे। इस कार्रवाई से मिठाई की दुकानों में हड़कंप मचा हुआ है। दीपावली के त्यौहार को देखते हुए जिला कलेक्टर के आदेश अनुसार इन दिनों फूड सेफ्टी विभाग खाद्य पदार्थों एवं खाद्य पदार्थ बनाने वाले प्रतिष्ठानों पर निरंतर करवाई कर रहा है लेकिन फूड सेफ्टी विभाग द्वारा जहां-जहां से करवाई के नाम पर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए जा रहे है और उसे जांच के लिए भेजा जा रहा है ऐसे में फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारियों पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं आखिरकार उस जांच रिपोर्ट को अधिकारी कई दिनों तक जांच के निर्धारित समय के बाद भी वेटिंग में क्यों रखते हैं? आखिरकार कितनी जांच रिपोर्टों पर अबतक विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की है ऐसे में विभाग की कार्य प्रणाली पर भी सवाल उठ रहे हैं।

बता दें कि डबरा भितरवार अनुभाग में दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही फूड सेफ्टी विभाग ने अब तक कई कार्रवाइयां की हैं, जिनमें से कितने ही प्रतिष्ठानों से विभाग ने सैंपलिंग जांच के लिए नमूने लिए हैं, लेकिन अधिकतर सैंपलिंग की जांच विभाग के द्वारा अब तक नहीं आ पाई है। वहीं दीपावली के त्यौहार को देखते हुए प्रशासन द्वारा एक बार फिर डबरा में मिठाई की दुकानदारों पर कार्रवाई की गई है। आज फूड विभाग द्वारा नगर की तीन मुख्य मिठाई की दुकान (जोधपुर मिष्ठान भंडार, लख्मीचंद मिष्ठान भंडार ,राजू मिष्ठान) से सैंपल लिए गए। साथ ही तीनों दुकानों का निरीक्षण किया जिसमें राजू मिष्ठान भंडार के गोदाम में काफी गंदगी देखने को मिली। निरीक्षण के दौरान मौके से शराब की खाली बोतले भी पाई गईं एवं जहाँ मिठाईयां बन रहीं थीं वहाँ काफी हद तक गंदगी भी देखने को मिली और मिठाई बनाने वाले कारीगर नशीले पदार्थों का सेवन करते भी पाए गए।

जांच के लिए लैब भेजे सैंपल

वहीं फूड सेफ्टी अधिकारी बीके शिरोमणि ने इस कार्रवाई को लेकर बताया कि फूड सेफ्टी विभाग की चार सदस्यों की टीम के द्वारा कुछ मिठाई की दुकानों का निरीक्षण कर उनसे सैंपल लिए इन सैंपलों को जांच के लिए भेजा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इन मिठाई की दुकानों पर कार्रवाई की जाएगी।

डबरा से अरुण रजक की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News