mp

धार, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मध्य प्रदेश (MP) के कई जिलों में मानसूनी बारिश (Monsoon Rain) का दौर जारी है तो वही कई जिलों को अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है, ऐसे में अब ग्रामीणों ने तरह तरह के टोटके करना शुरु कर दिया है, ताकी रुठे इंद्रदेव को मनाया जा सके और बारिश का इंतजार खत्म हो। ताजा मामला धार जिले(Dhar District)  के सरदारपुर से सामने आया है जहां अच्छी बारिश और नाराज इंद्रदेव को मनाने के लिए स्थानीय लोगों ने जीवित व्यक्ति की शव यात्रा निकाल डाली।

यह भी पढ़े.. रंग में भंग: छठे फेरे के बाद बोली दुल्हन- नहीं करुंगी शादी, मचा हड़कंप, बैरंग लौटी बारात

दरअसल, MP के धार जिले के सरदारपुर में बारिश (Rain) न होने की वजह से आम आदमी के साथ-साथ किसान भी परेशान हैं, ऐसे में ग्रामीणों द्वारा नए नए टोटके कर इंद्रदेव को मनाने की कोशिश की जा रही है।इसी के चलते यहां एक जीवित शख्स की शव यात्रा निकाली गई। गांव के लोगों ने मुकेश भाबर नाम के शख्स को अर्थी पर लिटाया और ढोल-नगाड़ों के साथ पूरे इलाके में उसकी शवयात्रा निकाली।

स्थानीय लोगों का मानना है कि ऐसा करने से इंद्रदेव  (Indradev) प्रसन्न हो जाते है और मनोकामना पूरी कर देते है। पिछले साल भी जब-जब बारिश नहीं हुई, तब यही टोटका आजमाया गया और सफल रहा है। इस टोटके को आजमाने के बाद बाद अच्छी बारिश हुई थी। इस बार कम बारिश होने की वजह से पीने के पानी की कमी हो गई है, साथ ही इलाके में फसलों के लिए पानी कम हो गया है, इसलिए बारिश बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: बड़े तालाब-बरगी का जलस्तर बढ़ा, मप्र के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

आपको बता दे कि यह पहला मौका नही है, इसके पहले भी MP में कई तरह के टोटके सामने आ चुके है। बीते साल सीहोर में मेढ़क-मेढ़की की शादी और इंदौर में गधे पर बैठकर बारात निकालने का उदाहरण देखने को मिला था।इसके अलावा भी किसानों (Farmers) द्वारा कई तरीके अपनाए गए है और ईश्वर से अर्जी भी लगाई गई है, जिसका परिणाम भी निकला और कई स्थानों पर बारिश हुई ।