160 करोड़ की लागत से Indore में बनेगा विशाल डबल डेकर ओवरब्रिज, इतनी होगी लंबाई

Indore : इंदौर को नया रूप देने के साथ 23 मीटर ऊंचाई के साथ 1452 मीटर रहेगी लंबाई और 60 मीटर की चौडा़ई के साथ एक डबल देकर ब्रिज का निर्माण किया जाने वाला हैं। इस पर 2 लाख से अधिक वाहनों की आवाजाही लवकुश चौराहे पर होगी।

Indore : देश की आर्थिक राजधानी इंदौर इन दिनों लगातार विकास की दौड़ लगा रहा है। आने वाले समय में यहां की सूरत और भी निकली हुई नजर आने वाली है क्योंकि यहां एक डबल डेकर ब्रिज का निर्माण किया जाने वाला है। जिसमें करीब 160 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन दिनों इंदौर चर्चा में बना हुआ है क्योंकि प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए इंदौर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन से लेकर पीएम मोदी तक हर किसी ने इंदौर की तारीफ की।

ऐसे में अब लगातार इंदौर को नया रूप देने के साथ 23 मीटर ऊंचाई के साथ 1452 मीटर रहेगी लंबाई और 60 मीटर की चौडा़ई के साथ एक डबल देकर ब्रिज का निर्माण किया जाने वाला हैं। इस पर 2 लाख से अधिक वाहनों की आवाजाही लवकुश चौराहे पर होगी। जानकारी के मुताबिक, इन दिनों 1 चौराहों पर इन्दौर विकास प्राधिकरण ब्रिजों का निर्माण करवा रहा है। ऐसे में लव कुश चौराहे पर डबल डेकर ओवरब्रिज बनाया जाएगा।

खास बात ये है कि इस ब्रिज के नीचे से मेट्रो लाइन गुजरेगी। इसके लिए करीब 160 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। इसको बनाने के लिए अभी टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। पहले इसके लिए प्रीबिड टेंडर खुलेंगे जिसके तहत इंदौर के साथ देश की बड़ी कंपनियां शामिल होगी। इसमें जो कंपनियां चुनी जाएगी उन्हें ही फायनेंशियल बिड में जानी का मौका मिलेगा। उसके बाद इस ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। ये डबल डेकर ब्रिज सिर्फ इंदौर ही नहीं पूरे प्रदेश का सबसे बड़ा और अनूठा डबल डेकर ब्रिज होगा।