कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर कांग्रेस प्रत्याशी पर एफआईआर दर्ज

विधानसभा उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग बेहद सख्त नजर आ रहा है। राजनीतिक दलों और नेताओं द्वारा नियमों की अनदेखी और उल्लंघन करने पर आयोग कठोर कार्यवाई कर रहा है।

मुरैना, डेस्क रिपोर्ट। विधानसभा उपचुनाव (Assembly by-election) को लेकर चुनाव आयोग (Election commission) बेहद सख्त नजर आ रहा है। राजनीतिक दलों और नेताओं द्वारा नियमों की अनदेखी और उल्लंघन करने पर आयोग कठोर कार्यवाई कर रहा है। इसी क्रम में अब मुरैना जिले की जौरा विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पंकज उपाध्याय (pankaj upadhyay) के खिलाफ एफआइआर (fir) दर्ज हुई है। उन पर यह कार्यवाई आचार संहिता और कोविड नियमों के उल्लंघन के तहत की गई है।

दरअसल 22 अक्टूबर को जौरा में कांग्रेस ने एक चुनावी जनसभा का आयोजन किया था, जिसमें पूर्व सीएम कमलनाथ (kamalnath) शामिल हुए थे। आयोग के नियमों के अनुसार चुनावी सभा आयोजित करने वाले नेता को जनसभा में पहुंचने वाली भीड़ को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराना अनिवार्य होता है। लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार पंकज उपाध्याय ने हजारों की भीड़ में से किसी को भी मास्क नहीं बांटे। चुनावी सभा में भीड़ जुटाने और उस भीड़ को कोरोना से बचाने के इंतजाम नहीं करने पर कांग्रेस उम्मीदवार को महामारी में लोगों की जान खतरे में डालने की धारा 269 व 270 के अलावा आचार संहिता उल्लंघन की धारा 188 और आपदा प्रबंधन की धारा 51 के तहत मामला दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि यह पहला मामला नहीं है जब किसी नेता पर इस तरह की कार्यवाई की गई हो, इससे पहले चुनावी सभाओं में कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर पूर्व सीएम कमल नाथ और केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कई नेताओं पर मामला दर्ज हो चुका है।इसके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी आशा दोहरे और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के खिलाफ भी नियम उल्लंघन का मामला दर्ज हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here