Guna News : सर्पदंश से मासूम की मौत, तीन अस्पतालों में भागदौड़ करने के बाद भी समय पर नहीं मिल सका उपचार

Two employees engaged in assembly duty died

Guna News : गुना जिला सहित आसपास के अंचलों में सर्पदंश के लगातार मामले बढ़ रहे हैं। कभी झाडफ़ूंक तो कभी समय पर डॉक्टरों का ईलाज नहीं मिलने पर लोग दम तोड़ रहे हैं। अब पड़ोसी जिले विदिशा में रहने वाली एक ढाई साल की बच्ची की मौत समय पर उपचार नहीं मिल पाने के कारण हो गई।

यह है मामला

प्राप्त जानकारी के अनुसार आनंदपुर लटेरी के पास ग्राम नरखेड़ा जागीर में रहने वाली रश्मि बाई पुत्री महेन्द्र सिंह सहरिया को आज रात 1 बजे के करीब जहरीले सांप ने काट लिया। जिसके बाद परिजन तत्काल उसे लेकर आंनदपुर चिकित्सालय लेकर गए। लेकिन यहां कथित सेवा के नाम पर संचालित उक्त अस्पताल में डॉक्टर्स एवं स्टॉफ ने बच्ची का प्राथमिक उपचार तो दूर हाथ लगाना तक जरूरी नहीं समझा। जिसके बाद परिजन उसे गंभीर हालत में आधी रात को ही मोटर सायकिल पर रखकर आरोन प्राथमिक स्वास्थ्य पहुंचे। यहां बच्ची को भर्ती कर मात्र एक ड्रिप लगाकर उसे एम्बुलेंस से गुना रैफर कर दिया। इस भागदौड़ में लगभग चार घंटे से अधिक समय लग गए और सुबह जिला अस्पताल पहुंचते-पहुंचते मासूम बच्ची ने दम तोड़ दिया। सर्पदंश से हुई बच्ची की मौत के बाद सेवा के नाम पर संचालित सद्गुरु अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सर्पदंश के मामलों में मिलने वाले तत्काल उपचार के दावों की भी पोल खुल गई। जबकि एक ही दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ द्वारा सर्पदंश के मामलों में एडवाईजरी जारी कर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एन्टीस्नेक वीनम के साथ अन्य सुविधाएं होने का दावा किया था।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”