Guna News : स्कूल में छात्रों को संस्कृत श्लोक पढ़ने से रोका, प्राचार्य पर दर्ज हुई FIR, मांगी माफ़ी

करीब दो घंटे तक हंगामा चलता रहा। मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी भी पहुंच गए थे। उन्होंने आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ। एबीवीपी कार्यकर्ता की शिकायत पर पुलिस ने प्राचार्य पर FIR दर्ज कर ली गई है।

fir

Guna News : मध्य प्रदेश के गुना जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। जहाँ निजी स्कूल के बाहर सोमवार को एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा कर दिया। पुलिस से धक्कामुक्की की। नारेबाजी भी की गई। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने स्कूल बंद कराने की धमकी भी दी। वे स्कूल में छात्र को संस्कृत के श्लोक पढ़ने से रोकने पर नाराज थे। साथ ही कार्यकर्ताओं की शिकायत के बाद स्कूल प्राचार्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। हालांकि प्राचार्य ने माफी भी मांग ली।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि यह पूरा मामला 15 जुलाई को वंदना कॉन्वेंट स्कूल का है। जहाँ सुबह की प्रार्थना के दौरान छठवीं क्लास के तीन छात्र संस्कृत का श्लोक पढ़ रहे थे। इस दौरान मौजूद शिक्षक ने छात्र से माइक छीन लिया। उन्होंने डाँटते हुए कहा, ‘यहां श्लोक यहाँ नहीं पढ़ा जाएगा। और कोई भी छात्र हिंदी में नहीं बोलेगा। यहां केवल अंग्रेजी बोली जाएगी।’ यह कहकर उसे हटा दिया गया। छात्रों ने यह बात परिजनों को नहीं बताई थी। शनिवार को एक छात्र ने बातों ही बातों में अपने पिता को ये बात बता दी। इसके बाद मामला सामने आया। छात्र के पिता ने हिंदू संगठनों और एबीवीपी कार्यकर्ताओं को इस पूरे मामले की जानकारी दी। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी से भी शिकायत की।

डीईओ ने स्कूल प्राचार्य को दिया नोटिस

डीईओ चंद्रशेखर सिसौदिया ने स्कूल के प्राचार्य को नोटिस दिया। जवाब ने स्कूल मैनेजमेंट ने सफाई पेश करते हुए कहा- ‘सुबह असेंबली के दौरान चयनित छात्र की स्पीच का क्रम हिन्दी व इंग्लिश में दिया जाता रहा है। उस दिन में अंग्रेजी में स्पीच देना तय था, लेकिन छात्र ने स्पीच हिन्दी में शुरू की। शिक्षक ने हिंदी में बोलने के लिए कहा। प्रार्थना सभा में रोजाना विभिन्न धर्म ग्रन्थों से लिए उद्धरण बोले जाते हैं।’

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने स्कूल के बाहर किया प्रदर्शन

सोमवार सुबह करीब 11 बजे एबीवीपी के कार्यकर्ता इसके विरोध में इकट्ठा होकर स्कूल पहुंच गए। सूचना पर पुलिस बल भी मौके पर हपुंच गए। कार्यकर्ताओं ने पहले स्कूल का गेट खोलने की कोशिश की। जब गेट नहीं खुला, तो उसके ऊपर चढ़कर अंदर चले गए। यहां रिसेप्शन पर पहुंचकर नारेबाजी करने लगे।

प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ता स्कूल प्राचार्य को बुलाने पर अड़ रहे। कुछ देर बाद प्राचार्य ने माफी मांगी। उन्होंने कहा, ‘उस दिन अंग्रेजी में बोलने का दिन था, इसलिए छात्र को रोका गया था। अगर किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची हो, तो माफी मांगती हूं। मैं सभी धर्मों का आदर करती हूं।’

कार्यकर्ताओं की मांग थी कि स्कूल प्रबंधन पर FIR की जाए। साथ ही, जो श्लोक पढ़ने से छात्र को रोका गया, अब उस श्लोक को रोज स्कूल की प्रेयर में पढ़ा जाए। साथ ही, प्राचार्य को स्कूल से निष्कासित किया जाए। करीब दो घंटे तक हंगामा चलता रहा। मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी भी पहुंच गए थे। उन्होंने आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ। एबीवीपी कार्यकर्ता की शिकायत पर पुलिस ने प्राचार्य पर FIR दर्ज कर ली गई है।

गुना से संदीप दीक्षित की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News