नर्सरियों में सब्‍जी-पौध उत्‍पादन बढ़ाकर आय वृद्धि करेगी सरकार, उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने दिए निर्देश

मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने नर्सरियों में पौध उत्‍पादन, बीजोत्‍पादन बढ़ाने के लिए आवश्‍यक संसाधन के लिए प्रस्‍ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को  दिये। मंत्री कुशवाह ने कहा कि शासकीय नर्सरियों की आय वृद्धि के लिये नर्सरी में सब्‍जी पौध, फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

Narayan Singh Kushwaha meeting

Guna News : मध्य प्रदेश के सामाजिक न्‍याय एवं दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण एवं उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने गुना जिले के एनएफएल रेस्ट हाउस में उद्यानिकी तथा सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नर्सरियों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें सशक्त बनाना होगा।

नर्सरियों को कृषक प्रशिक्षण केन्‍द्र अनुसार विकसित करें

मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने नर्सरियों में पौध उत्‍पादन, बीजोत्‍पादन बढ़ाने के लिए आवश्‍यक संसाधन के लिए प्रस्‍ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को  दिये। मंत्री कुशवाह ने कहा कि शासकीय नर्सरियों की आय वृद्धि के लिये नर्सरी में सब्‍जी पौध, फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। उन्‍होंने निर्देश दिये कि स्‍थानीय बीज की मांग अनुसार सब्‍जी/मसाला (धनिया) बीजोत्‍पान किया जाये। नर्सरियों को कृषक प्रशिक्षण केन्‍द्र अनुसार विकसित करें व कृषकों की फसलों का तकनीकी व प्रायोगिक प्रशिक्षण नर्सरियों में आयोजित किये जायें। उन्होंने गुना जिले में संचालित उद्यानिकी विभाग की नर्सरी का भी निरीक्षण किया।

दिव्यांगजनों को रोजगार के अवसर मुहैया करायें 

मंत्री कुशवाह ने निर्देश दिए कि जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में रिक्त पदों की भर्ती की जाए। दिव्यांगजनों के रोजगार के लिए शासकीय कार्यालय परिसरों में कैंटीन का संचालन दिव्‍यांगजनों से कराया जाए। पेंशन हितग्राहियों का आधार ई-केवायसी कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। आगामी माह में दिव्यांगजनों के विकलांगता प्रमाण-पत्र एवं सहायक उपकरण प्रदाय करने के लिए सभी निकायों में शिविरों का आयोजन किया जाए। बैठक में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  विशाल सिंह, उप संचालक उद्यानिकी जी.एस. रघुवंशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News