अतिवर्षा से प्रभावित लोगों के बीच पहुंचे ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, कलेक्टर और निगम कमिश्नर को दिए जल्द मदद पहुँचाने के निर्देश

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अधिकारियों को निचली बस्तियों से जल निकासी के जल्द से जल्द तात्कालिक इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जल निकासी की पुख्ता व्यवस्था कराएं, जिससे अगले वर्ष के मानसून में जल भराव की स्थिति निर्मित न हो।

Energy Minister Inspection
Gwalior News : मंगलवार दोपहर से लगातार हो रही बारिश से शहर की निचली बस्तियों में हुए जल भराव से लोग प्रभावित हैं, सड़कों पर चार से पांच फीट तक पानी भर गया है, घरों में भरे पानी ने पूरा सामान ख़राब कर दिया है, किचिन बंद है लोग घरों में कैद हैं, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की विधानसभा के हालात सबसे ज्यादा ख़राब हैं , आज अपनी विधानसभा के अतिवर्षा पीड़ित बस्तियों का दौरा करने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर निकले उनके साथ कलेक्टर और निगम कमिश्नर सहित अन्य अधिकारी थे।
अतिवर्षा से प्रभावित परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने के लिये ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर विभिन्न बस्तियों में पहुँचे। उन्होंने प्रभावित परिवारों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार से उन्हें हर संभव मदद दिलाई जायेगी। साथ ही जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिए कि जरूरतमंद लोगों को मदद मिलने में देरी न हो। जल भराव से प्रभावित परिवारों को शासकीय भवनों में आश्रय दिलाएँ और वहाँ पर भोजन व पेयजल सहित सभी इंतजाम पुख्ता रहें।
ऊर्जा मंत्री तोमर ने कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान एवं नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव सहित राहत व बचाव दल के साथ खासतौर पर उपनगर ग्वालियर की निचली बस्तियों में जल भराव से निर्मित हुई स्थिति का जायजा लिया। तोमर ने जिला प्रशासन व नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सबसे पहले नरसिंह नगर, चार शहर का नाका, इन्द्रानगर, पीएचई कॉलोनी तथा शीलनगर इत्यादि कॉलोनियों का जायजा लिया और जिन घरों के आसपास अधिक जल भराव हुआ है वहाँ के लोगों को शासकीय भवनों में बनाए गए राहत शिविर में पहुँचाने के लिये कहा।

इन क्षेत्रों में जाकर देखे वहां के हालात 

इसी के साथ ऊर्जा मंत्री तोमर शर्मा फार्म हाउस, प्रसाद नगर, रानी पुरा, मछली मंडी, श्रीकृष्ण नगर, आनन्द नगर, विनय नगर सेक्टर 03, सदाशिव नगर, मेवाती मोहल्ला, बारहबीघा कॉलोनी, शील नगर, घासमंडी, कोटेश्वर कॉलोनी, शिंदे की छावनी, पीएम आवासीय परिसर व मल्लगढ़ा समेत अन्य बस्तियों में भी पहुँचे। साथ ही जलभराव से प्रभावित परिवारों को राहत शिविरों में पहुंचाने की व्यवस्था कराई।

प्रभावितों को तत्काल राहत शिविरों में पहुँचाने के निर्देश 

इन बस्तियों में पहुँचने के बाद मंत्री तोमर ने नगर निगम अधिकारियों व सहायता दल को भी मौके पर बुलाकर प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा बारिश से प्रभावित परिवारों को पटेल हाई स्कूल, पीएचई शासकीय विद्यालय तथा राजीव गांधी सामुदायिक केन्द्र विनय नगर के अलावा अन्य शिविरों में शिफ्ट किया जाए। ऊर्जा मंत्री ने प्रभावित परिवारों को भरोसा दिलाया मध्य प्रदेश की सरकार उनके साथ है।

अगले वर्ष जल भराव न हो, इसके पुख्ता इंतजाम करें 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों को निचली बस्तियों से जल निकासी के जल्द से जल्द तात्कालिक इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इन बस्तियों में आवश्यक निर्माण कार्य कराकर जल निकासी की पुख्ता व्यवस्था कराएं, जिससे अगले वर्ष के मानसून में जल भराव की स्थिति निर्मित न हो। उन्होंने जल भराव से प्रभावित परिवारों को प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News