ग्वालियर का नया एयरपोर्ट बनकर तैयार, दिखेगी विरासत, संस्कृति, आधुनिकता की झलक, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ग्वालियर के नए एयरपोर्ट के टर्मिनल का पहला चरण पूरा हो जाने के बाद यहाँ 10 बोईंग विमान खड़े हो सकेंगे, दूसरा चरण पूरा होने के बाद एक साथ 20 बोईंग विमान खड़े हो सकेंगे। नया टर्मिनल 2 लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल का होगा, इसके बनने के बाद यहाँ अंतरराष्ट्रीय विमान भी उतर सकेंगे।

Gwalior New Airport

Gwalior New Airport : देश में सबसे जल्दी बनकर तैयार होने का गौरव हासिल कर रहा ग्वालियर का नया एयरपोर्ट अब जल्दी ही जनता को समर्पित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने इसका उद्घाटन करेंगे। इस एयरपोर्ट में विरासत, संस्कृति और आधुनिकता का मिश्रण देखने को मिलेगा, माना जा रहा है ग्वालियर के नए एयरपोर्ट को फाइव स्टार रैंकिंग मिलना तय है।

विरासत, संस्कृति और आधुनिकता की झलक देखने को मिलेगी

करीब 500 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा ग्वालियर का नया एयर टर्मिनल यानि एयरपोर्ट एक ग्रीन एयरपोर्ट के रूप में तैयार हुआ है यहाँ बिजली की बचत के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग किया गया है साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई नवाचार किये गए हैं। इसमें ग्वालियर चंबल अंचल की विरासत, संस्कृति और आधुनिकता की झलक देखने को मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया लगातार रख रहे निगरानी 

अपने पिता माधव राव सिंधिया के सपनों को पूरा कर रहे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एयरपोर्ट को लेकर बहुत गंभीर हैं। शिलान्यास के बाद से ही वे लगातार हर महीने इसका निरीक्षण कर रहे है और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों को निर्देश देकर एयर टर्मिनल तैयार करवा रहे हैं।

जल्दी ही पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन : सिंधिया 

दो दिन पहले ग्वालियर आये केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने बताया कि एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है इसकी डीप क्लीनिंग चल रही है जो जल्दी ही पूरी हो जाएगी फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तारीख लेकर उद्घाटन की तारीख तय कर ग्वालियर में भव्य आयोजन करेंगे। सिंधिया पहले ही कह चुके हैं कि ग्वालियर के इस एयरपोर्ट को इस तरह से तैयार किया गया है कि अगले सौ साल तक की ग्वालियर चंबल अंचल ही हवाई जरूरतों को ये पूरा कर सकेगा।

कॉरिडोर में दिखेगी ग्वालियर चंबल की समृद्ध विरासत और संस्कृति 

एयरपोर्ट का नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया की दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नाम पर है मुख्य द्वार पर उनकी विशाल प्रतिमा लगाई गई है, नए एयरपोर्ट में कॉरिडोर में ग्वालियर की समृद्ध विरासत की झलक देखने को मिलेगी सोने की पॉलिश और नक्काशी वाला खूबसूरत विश्व प्रसिद्द मानसिंह पैलेस, ऐतिहासिक गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़, सहस्त्रबाहु मंदिर (सास बहु मंदिर), तेली की लाट, जयविलास पैलेस, बटेश्वर के शिव मंदिर, महान संगीतज्ञ तानसेन, स्वामी हरिदास, बैजू बावरा की झांकी के साथ ही राग-रागनियों की मनोहारी आकर्षक और विशाल पेंटिंग देखने को मिलेंगी।

बोईंग जैसे बड़े विमान उतर सकेंगे, सबकुछ आधुनिक होगा 

आपको बता दें कि एयरपोर्ट कितना बड़े क्षेत्र में बन रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि यहाँ  ए 320 और बोईंग विमान 777 जैसे विमान उतर सकेंगे। इस एयरपोर्ट पर एक साथ 9 एयरबस पार्क हो सकेंगे इसमें 4 पार्किंग वे होंगे 5 रिमोट पार्किंग वे होंगे। इसके अलावा चार पार्किंग छोटे विमानों और हेलीकाप्टर के लिए रहेंगी, एयरपोर्ट पर 700 कारें पार्क हो सकेंगी,  पार्किंग के लिए शेड तैयार किये गए हैं जिससे वहां धूप और बारिश से बच सकें।

अंतरराष्ट्रीय विमान भी उतर सकेंगे

ग्वालियर के नए एयरपोर्ट के टर्मिनल का पहला चरण पूरा हो जाने के बाद यहाँ 10 बोईंग विमान खड़े हो सकेंगे, दूसरा चरण पूरा होने के बाद एक साथ 20 बोईंग विमान खड़े हो सकेंगे। नया टर्मिनल 2 लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल का होगा, इसके बनने के बाद यहाँ अंतरराष्ट्रीय विमान भी उतर सकेंगे। गौरतलब है कि अभी ग्वालियर से दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, अयोध्या, इंदौर, हैदराबाद और अहमदाबाद को उड़ाने हैं उम्मीद की जा रही है नए एयरपोर्ट एक उद्घाटन के बाद ग्वालियर से विमान सेवाओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News